PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देशभर में करीब 12 करोड़ किसान अब अगली यानी 18वीं किस्त का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से कर रहे हैं. क्या आपको पता है कि सरकार जल्द ही किसानों का इंतजार करने जा रही है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 18वीं किस्त अकाउंट में डालने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी. इसका फायदा किसानों को बड़ी संख्या में मिलेगा.

केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना किस्त को अक्टूबर के आखिर में जारी करने पर विचार कर रही है. आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर दिक्कतों की परेशानी नहीं होगी. बस किसान समय के रहते कुछ जरूरी काम करवा लें, जिसके बाद आपका पैसा नहीं अटकने वाला. मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि को लेकर आधिकारिक रूप से तो कोई ऐलान नहीं किया है. मीडिया की खबरों में यह सब दावा किया जा रहा है.

Pm kisan Yojana 1 2

Read More: LPG CYLINDER: मच गया धमाल, मात्र 450 रुपये में खरीद सकेंगे गैस सिलेंडर, जानिए बड़ा अपडेट

Read More: जल्द एंट्री लेगी, MG Astor Hybrid, स्टाइलिश डिजाइन, हाइब्रिड टेक्नोलॉजी, और किफायती कीमत के साथ

किसान जल्द करवा लें यह काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोग कुछ काम फटाफट करवा लें, नहीं तो 18वीं किस्त के 2,000 रुपये अटक जाएंगे. किसान सबसे पहले ई-केवाईसी काम करवा सकते हैं. इसके अलावा किसान भू-सत्यापन का काम करवाने का काम कर सकते हैं, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है. जिन किसानों ने भू-सत्यापन और ई-केवाईसी का काम नहीं करवाया था, उनका पैसा बीच में लटक गया था.

इससे किसानों को बड़ी निराशा झेलनी पड़ी थी. ई-केवाईसी कराने के लिए किसानों को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. यहां पहुंचकर आप आराम से यह काम करवा सकते हैं, जिससे आपकी सब कमी दूर हो जाएगी. मौका हाथ से निकाला तो फिर मौका चूक जाएंगे. मोदी सरकार ने किसानों के उत्थान को इस योजना की शुरुआत साल 2019 में की थी. सरकार इस योजना के तहत प्रत्येक 4 महीने में 2,000 रुपये की किस्त जारी करती है. तीन किस्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर करने का काम किया जाता है.

Pm kisan Yojana News

सबसे पहले किसान सम्‍मान निधि योजना की ऑफिशियली वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर क्लिक करना होगा. इसके बाद अब फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करने की जरूरत होगी. फिर एक नया पेज ओपन होगा. आपको बेनिफिशयरी लिस्ट ऑप्शन को सिलेक्ट करने की जरूरत होगी. नया एक फॉर्म ओपन हो जाएगा.

Read More: Andhra Pradesh News: फार्मा प्लांट में तगड़े विस्फोट के बाद मचा हड़कंप, 15 लोगों की मौत, सरकार ने दिए जांच के आदेश

Read More: Monsoon Forecast: आंधी के साथ कानों में गूंजेगी बादलों के गरजने की आवाज, इन राज्यों में झमाझम बारिश की चेतावनी

यहां अपना प्रदेश, जिला और उसके बाद गांव का नाम सिलेक्ट करने करने की जरूरत होगी. ये सभी जानकारियां भरने के बाद आप गेट रिपोर्ट पर हर हाल में क्लिक करने की आवश्यकता होगी. लाभार्थियों की लिस्ट आराम से ओपन हो जाएगी. इस लिस्ट में आपका नाम है तो आपके अकाउंट में किस्त का पैसा दिख जाएगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...