Post Office Senior Citizen Scheme: नौकरी पेशा हो या फिर किसानी से जुड़ शख्स, हर किसी का यही सपना होता है कि उसका बुढ़ापा अच्छा कटे. आर्थिक तंगी में ना जिए, जिससे आराम से जीवन गुजार सके. हर किसी का बुढ़ापा संवारने के लिए उद्देश्य से सरकार की तरफ से अब कई बेहतरीन स्कीम्स चलाई जा रही हैं, जिसका बड़े स्तर पर लाभ मिल रहा है.

लोगों को कई बार शक रहता है कि स्कीम में पैसा लगातार कहीं डूब तो नहीं जाएगा. वैसे अब ऐसा नहीं है. आप अगर सोच समझकर और संस्था की जानकारी जुटाकर पैसा लगाएंगे तो कभी आपका पैसा गड्ढे में नहीं जाएगा. देश की बड़ी संस्थाओं में शुमार पोस्ट ऑफिस की तरफ से अब एक बढ़िया स्कीम चलाने का काम किया जा रहा है.

post office news

पोस्ट ऑफिस अब सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम चला रही है. इस स्कीम में निवेश करने पर हर महीना लोगों को तगड़ी इनकम हो जाएगी. बुढ़ापे में आप 20500 रुपये मंथली इनकम करना चाहते हैं तो पहले स्कीम की डिटेल जान सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

Read More: रविंद्र जडेजा इतिहास रचने से सिर्फ 6 विकेट दूर, दिग्गजों के क्लब में होगी एंट्री

Read More: Rajkumar Rao की पत्नी Patralekha ने कही ये बात बोली की प्रेगनेन्सी की अफवाहें सुनकर…

स्कीम में करना होगा निवेश

पोसट् ऑफिस की सीनियर सिटीजन स्कीम का फायदा प्राप्त करने के लिए आपको हर महीने के हिसाब से निेश करने की जरूरत होगी. अगर आप रिटायमेंट के बाद तय रकम मंथली प्राप्त करना चाहते है तो फिर यह स्कीम किसी वरदान की तरह है. इसमें निवेश करने से लोगो को हर महीना या तिमाही में ब्याज मिलेगा. इससे आपका मंथली खर्च आराम से निकल जाएगा.

इस योजना को 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए शुरू किया गया है. इसके अलावा जिन लोगों ने 55 से 60 वर्ष की आयु के बीच स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली है वे इस योजना का फायदा सिंपल तरीके से उठा सकते हैं. सेवानिवृत्त कर्मचारी 50 की उम्र से योजना में निलेश करने का काम कर सकते हैं. इतना ही नहीं अपने जीवन साथी के साथ भी अकाउंट ओपन करवाकर योजना से जुड़ सकते हैं.

post office Update

हर महीना मिलेंगे इतने रुपये

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश करने पर लोगों को 8.2 फीसदी का बयाज प्रति वर्ष के हिसाब से मिलेगा. बाकी योजाओं की तुलना में यह पैसा काफी ज्यादा है. इस योजना में कोई शख्स 30 लाख रुपये का निवेश करता है तो हर साल उसे 2.45 रुपये ब्याज के रूप में मिल जाएंगे.

Read More: Anupama Spoiler: पागल माँ से बचकर अनुपमा को मैसेज करेगी आध्या, माँ-बेटी की ऐसी हो सकती है मुलाकात!

Read More: भारत में BSA Gold Star 650 की डिलीवरी शुरू, कीमत और फीचर्स जानिए

इसके अलावा मंथली 20500 रुपये के हिसाब से इनकम होगी, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है. वैसे भी नियमित कमाई का यह मजबूत आधार है. निवेशकों का पैसा भी सुरक्षित रहेगा और फ्यूचर में बंपर फायदा भी मिलेगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...