Post Office MSSC Scheme : आज के समय में हर कोई व्यक्ति चाहे वो पुरुष हो या महीने हर कोई अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए किसी न किसी स्कीम में निवेश करने की सोचता है जिसके लिए वो एक ऐसे प्लेटफार्म की खोज करता है जिसमे उसका पैसा सुरक्षित रहे साथ में रिटर्न भी अच्छा मिले। पोस्ट ऑफिस इस मामले में सभी बैंक को पीछे छोड़ रही है। पोस्ट ऑफिस ने महिलाओ के लिए एक खास योजना शुरू की है जिसका नाम महिला सम्मान बचत पात्र स्कीम है।

पोस्ट ऑफिस हर किसी वर्ग के लोगो के लिए शानदार स्कीम शुरू करती है जिसके चलते सरकार ने महिलाओ के लिए भी एक खास स्कीम शुरू की है जिसका नाम महिला सम्मान बचत पात्र स्कीम है। इस स्कीम में महिला को निवेश करने पर अच्छा खासा रिटर्न मिलता है साथ ही इस स्कीम की खास बात ये है की इसमें आपको सिर्फ 2 साल के लिए ही अपना पैसा निवेश करना होता है। जिसके बाद आपको मैच्योरिटी पर आपके निवेश किए गए पैसो पर अच्छा रिटर्न मिल जाता है।

MSSC स्कीम में कितना कर सकते निवेश 

अगर आप भी एक महिला है और आप पोस्ट ऑफिस की महिला सम्मान बचत पात्र स्कीम में निवेश करने का सोच रहे है तो आपको बता दे की इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते है वही अधिकतम 2 लाख रुपये का निवेश कर सकते है। इस स्कीम में देश की कोई भी महिला निवेश कर सकती है जिसकी उम्र 8 साल से अधिक और 70 साल से कम हो।

Post Office MSSC Scheme jpg

Read More : Post Office की धमाल स्कीम, हर महीने 2500 रुपये जमा पर मिल रहा मैच्योरिटी पर 8,13,642 रुपये का रिटर्न

स्कीम में मिलता इतना ब्याज 

पोस्ट ऑफिस की महिला सम्मान बचत पात्र स्कीम में अगर कोई भी महिला निवेश करती है तो उसे सरकार की और से 7.5 फीसदी का सालाना ब्याज दिया जाता है। इस ब्याज की रकम को सरकार हर तीन महीने में आपके खाते में डालती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में या बैंक में जा कर खुलवा सकते है जिसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि की जरुरी होता है।

Post Office MSSC Scheme 2 jpg

2 लाख निवेश पर कितना मिलेगा रिटर्न 

अगर कोई भी महिला पोस्ट ऑफिस की महिला सम्मान बचत पात्र स्कीम में 2 साल की अवधि के लिए 2 लाख रुपये जमा करती है तो उसे सरकार की तरफ से 7.5 फीसदी का सालाना ब्याज दिया जाता है जिसके हिसाब से आपको 2 साल में 32 हजार रुपये का सिर्फ ब्याज दिया जाएगा जो मैच्योरिटी पर 2.32 लाख रुपये का रिटर्न दिया जाता है।

Read More : मार्केट का रुतबा बदलने आ रही मारुती की नई Hustler SUV, लांच से पहले जान ले कीमत

Read More : Infinix का ये तूफानी फीचर्स वाला 5G फ़ोन जल्द होगा 108MP कैमरे के साथ लांच, जानें लिक कीमत