Janmashtami 2024: जन्माष्टमी का त्यौहार 26 अगस्त को धूम-धाम के साथ सेलिब्रेट किया जाना है। खसतौर पर इस दिन कान्हा जी के लिए लोग ढेर सारी तैयारियां करते हैं। इस महोत्सव में सभी अपने-अपने घरों में झाकियां सजाते हैं और भगवान कृष्ण जी का 12 बजे तक जन्म होने के उपलक्ष्य में इन्तजार कर व्रत समाप्त करते हैं और उन्हें भोग लगाके प्रसाद वितरण करते हैं।

अब यदि इस बार आप भी झांकी सजाने वाले हैं तो आज हम यूनिक आइडियाज लेकर के आए हैं, जो आपके बहुत काम आएंगें। ये इतने बेहतरीन आइडियाज हैं कि जब इन्हें आप अप्लाई करोगे तो न केवल आपका खर्च बचेगा बल्कि ये दिखने में भी किसी के भी आँखों मनमोहित कर देगा।

janmashtami 2024

सबसे पहले जानिए इस छोटी सी ट्रिक के बारे में कि कैसे बना सकते हैं कान्हा जी की मूर्ति को

अगर आप घर पर कृष्ण जी की बाल क्रीड़ाओं को दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत सारी मूर्तियों का इस्तेमाल करना पड़ जाएगा। अगर ये मूर्तियां आपके पास पहले से हैं तब तो उन्हें गंगाजल से स्नान करवाके फिर से कृष्ण जी के बाल व्यव्हार से सजावट कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास मूर्तियां नहीं हैं और नई मूर्ति खरीदते समय काफी सारा खर्च करना पड़ेगा।

ऐसे में कृष्ण जी की बाल लीलाओं की फोटोज लें और उन्हें काट के थर्माकोल में पेस्ट कर दें। अब सारी बाल क्रियाओं को थर्माकोल में चिपका देने के बाद, उसी शेप में कटिंग कर लें।

मैदान है सबसे जरूरी लेकिन कैसे कर सकते हैं इसे तैयार

अब बिना मैदान के तो झाकी कैसे ही सजा सकते हैं, तो कृष्ण जी के लिए हरी घास के मैदान को तैयार करने के लिए दो बड़ी महत्वपूर्ण ट्रिक है। फर्स्ट तो यही है कि अगर आपके पास ग्रीन कलर के ऊनी कपड़े या डोर मैट रखें तो इसे पेस्ट कर सकते हैं। या फिर आप पेपर में ग्रीन कलर की नकली खास को खरीदकर भी लगा सकते हैं, इनका प्राइस भी ज्यादा नहीं होता है और ये दिखने में भी नेचुरल ही लगती हैं।

कैसे तैयार कर सकते हैं हरे रंग के पेड़-पौधों को

हरे रंग के पेड़-पौधों को नेचुरल लुक देने के लिए थर्माकोल की शीट का यूज़ करें। पुराने गत्तों को लें और इनके ऊपर कागज़ काटकर हरे रंग का चिपका लें। ऐसे करके आप अलग-अलग शेप-साइज और वैरायटी के पेड़ों को तैयार कर सकते हैं।

ऐसे बना सकते हैं यमुना का तट

यमुना नदी को बनाने के लिए आप पहले बर्तन में फेना या साबुन के झाग से झाग को तैयार कर लें, अब इस पानी के किनारे की ओर कृष्ण भगवान के चित्र को खड़ा कर दें।

लाइटनिंग है जरूरी

झांकी को डेकोरेट करने के लिए आपको लाइटनिंग लगाना बहुत जरूरी है, क्योकि इससे झांकी सुन्दर और मनमोहक दिखेगी।

Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into...