नई दिल्ली: PM SVANidhi Scheme. कोविड-19 के संकट में देश की लाखों करोड़ों लोगों ने परेशानियों को झेला है। जिससे सरकार भी एक से बढ़कर एक लोगों के लिए योजना को संचालित कर रही है। बता दें कि तो कोरोना काल में सबसे ज्यादा छोटे-मोटे व्यवसाय जैसे रेड़ी वाले,स्ट्रीट वेंडरों को काफी बड़ा नुकसान हुआ है इनके डेली कमाई पर काफी असर पड़ा है। ऐसे में मोदी सरकार ने खास कर इनके लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM SVANidhi Yojana) को शुरु किया है। ऐसे लोग जिन्होंने इसका लाभ नहीं लिया हैं तो सरकार ने इस स्कीम को को अब दिसबंर 2024 तक बढ़ा दिया गया है। जिससे लाखों लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

आप को बता दें कि ऐसे कई लोग हैं जो छोटे-मोटे खास बिजनेस को शुरु करना चाहते हैं। जिससे सरकार बड़ा कदम उठा रही है। हाल के खबरों में बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM SVANidhi Yojana) को अब दिसबंर 2024 तक बढ़ा दिया गया है।  इस योजना के तहत छोटा व्यवसाय करने वाले और स्ट्रीट वेंडरों को लोन (Loan For Street Vender) दिया जाता है। वही पहले इसकी आखिरी डेट 31 मार्च 2023 तक थी।

PM SVANidhi Yojana में बिना गारंटी देता है लोन

PM SVANidhi Yojana के तहत गरीब परिवारों को कारोबार करने के लिए बिना गारंटी लोन दी जाती है। यह योजना खासतौर पर रेहड़ी-पटरी वालों के लिए है। हालांकि अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा।

PM SVANidhi Yojana  में ऐसे करें यहां करें अप्लाई

यदि कोई इस योजना के तहत लोन लेकर कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक जा सकते हैं और इस PM SVANidhi Yojana के तहत अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है। साथ ही कुछ अन्य दस्तावेज भी आपसे मांगे जा सकते हैं।

कौन लें सकता है PM SVANidhi Yojana का लाभ

अगर कोई स्ट्रीट वेंडर, मजदूर और अन्य कोई भी नागरिक किराना, रेडीमेट या फल का दुकान खोलना चाहता है तो उसे इस योजना के तहत लोन की राशि दी जाती है। पीएम स्वनिधि योजना के तहत 50 हजार रुपये तक की लोन राशि दी जा सकती है।

ऐसे में यहां पर मान लें कि यदि  कोई सब्जी की दुकान खोलता है, तो उसे पहले 10 हजार रुपये का लोन मिलेगा। इसके बाद इसके डबल 20 हजार और फिर 50 हजार का लोन दी जाएगी। हालांकि एक रकम चुकाने के बाद ही लोन की दूसरी रकम सरकार की ओर से दी जाती है।

मोदी सरकार पीएम स्वनिधि योजना के तहत बिना गारंटी लोन देती है। लोन का आवेदन अप्रूव होने के बाद लोन की राशि आवेदन के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...