पैसे बचाना है तो इन टिप्स पर देना होगा ध्यान, हजारों रुपये का मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: हम अक्सर पैसा बचाने को लेकर कई तरह की योजना बनाने को लेकर योजना बना रहे हैं। लेकिन ऐसा करना काफी मुश्किल समझा जाता है। शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड निकालने के बाद स्वाइप कर दिया था। वहीं महीने के आखिर में काफी परेशानी अहम माना जा रहा है। वहीं बिल को लेकर जानकारी काफी मुश्किल मान जा रहा है।

फिट रहना है तो जिम में भी हमको हजारों रुपये तक खर्च करना जरुरी हो जाता है। अगर हम पैसा बचाने को लेकर कुछ अहम टिप्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। साल के अंत में बड़ी सेविंग कर फायदा मिल रहा है। यहां आपको ऐसे ही सिंपल 5 टिप्स यानी ऐसी आदतें बताने जा रहे हैं जो आपको फायदा पहुंचाने में मदद कर सकती है।

अगर आपको शापिंग पसंद है तो उसकी चेकलिस्ट बना सकते हैं। जब लोग क्रेडिट कार्ड और गिफ्ट सर्टिफिकेट के साथ शॉपिंग कर रहे हैं तो वे लग्जरी आइटम को बिना कुछ सोच ही खरीदकर फायदा ले सकते हैं। कोशिश करें कि क्रेडिट कार्ड की बात रें तो ज्यादा पेमेंट करने की जरुरत नहीं है।

रिवार्ड प्वाइंट को क्लेम करना के नहीं होती है जरुरत

शॉपिंग स्टोर और वेबसाइट लक्जरी प्रोडक्ट की खरीदारी को लेकर देखा जाए तो रिवार्ड प्वाइंट ऑफर किया जा रहा है। इन रिवार्ड पवाइंट को क्लेम करने के बारे में याद रखने की जरुरत है। शॉपिंग करने के पहले आप रिवार्ड प्वाइंट लेने की जरुरत होती है।

फिटनेस पर समझदारी से करना होता है खर्च

जिम मेंबरशिप लेने पर पैसा खर्च करने को लेकर अहम होता है कि घर में एक्सरसाइज करें या पैदल घूमने की जरुरत होती है। जिम में एक महीने फिटनेस एक्सरसाइज सीखने को लेकर जरुरत होती है। इससे आप 11 महीने की जिम वाली फीस बच जाती है।

10 रुपए का नोट रोजाना गुल्लक डालकर मिलेगा फायदा

आपकी सभी सेविंग और इंवेस्टमेंट प्लान की बात करें तो रोजाना 10 रुपये बचाना होता है। साल के आखिर में देखा जाए तो इमरजेंसी फंड के तौर पर आपको काम करना होता है। अगर आप इससे ज्यादा पैसे बचा सकते हैं,।