EPFO में पैसा जमा करने वाले निपटाएं ये काम, नहीं तो हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली: नौकरी पेशा हर कर्मचारी का सैलरी में से प्रोविडेंट फंड को काटना शुरु कर देता है और EPFO पोर्टल पर सभी का यूएएन नंबर जनरेट किया जाता है। यूएएन के जरिए ही आप अपने प्रोविडेंट फंड के बैलेंस को आसानी के साथ चेक कर सकते हैं। हालांकि इस अकाउंट को हमेशा अपडेट रखना जरूरी माना जा रहा है और इसके लिए KYC अपडेट करना भी जरुरी हो जाता है।

यदि आप EPFO में योगदान देते हैं और आपने अब तक EPF में KYC को अपडेट को अपडेट नहीं करवाया है तो इसे जल्दी घर बैठे अपडेट कराने के बाद फायदा ले सकते हैं। आइये आपको बताते हैं इसके पूरी प्रक्रिया के बारे में-

बता दें कि बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाताधारकों को राहत देने की पहले की गई है। व8ीं इसके साथ टीडीएस में भी बदलाव हुआ है। नए बजट प्लान में ईपीएफ खातों पर टीडीएस कटौती को 30 फीसदी से घटाकर 20 फीसदी करने का फैसला लिया गया है।

बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ईपीएफ धारकों को सुझाव मिल गया है कि जिन खाताधारकों का पैन अकाउंट से नहीं जुड़ा है, उन्हें अब विड्रॉल के दौरान कम टीडीएस का भुगतान करने के बाद फायदा मिल जाता है। मौजूदा आयकर कानून के अनुसार, अगर ईपीएफ खाता खोलने की बात करें तो 5 साल के अंदर रकम निकालकर फायदा ले सकते हैं तो ईपीएफ से टीडीएस काटा जाता है। लेकिन यदि निकासी 5 साल से पहले करते हैं तो 10 प्रतिशत तक की कटौती किया जा रहा है।

जल्द क्रेडिट होने जा रही है ब्याज वाली रकम

बता दें कि एक साल से ब्याज की बात करें तो इंतजार कर रहे पीएफ खाताधारकों जल्द रकम का फायदा मिल सकता है। पहले यानी फरवरी के आखिर तक पीएफ खाते में ब्‍याज का पैसा भेजा जा रहा है। गौरतलब है कि हर साल यह पैसा नवंबर-दिसंबर तक आना शुरु हो जाता है।