EPFO की सुविधा का फटाफट मिलेगा लाभ, तुरंत चेक करें जानकारी

नई दिल्ली: सैलरीड क्लास के लोगों को सबसे परेशानी हो जाती है। छंटनी होना शुरू हो जाती है तो लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ जाता हैं ऐसे में इन लोगों की बात करें तो काफी परेशानी होती है। अगर आपका PF कटता है तो ये काम करने के बाद आपको काफी फायदा मिल।सकता है। क्‍योंकि भविष्‍य निधि संगठन इन लोगों को लाखों रुपये का लाभ होना शुरू हो जाता है। ऐसे में आप अगर इस योजना का लाभ लेने को तैयार होते हैं तो आपको भी ये काम करना काफी अहम माना जा रहा है।

जल्‍द करवाना होता है नॉमिनेशन

EPFO कई बार अपने सदस्‍यों को जानकारी मिल गई हैकि नॉमिनेशन करा लें क्‍योंकि अगर आप ये नामांकन नहीं करा रहे हैं तो आपको 7 लाख रुपये का लाभ नहीं होने जा रहा है। ऐसे में आप ये नामांकन ऑनलाइन करवाने के बाद फायदा मिलना शुरू हो जाता है। नॉमिनेशन होने के साथ आपके परिवार को सोशल सिक्योरिटी का लाभ होना शुरू जो जाता है। इसके लिए EPFO कई बार अलर्ट जारी कर दिया गया है।

ई-नॉमिनेशन के फायदे

EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को लेकर जानकारी दे चुका है अकाउंट होल्डर की डेथ हो जाती है तो नॉमिनी को PF, पेंशन (EPS) और बीमा से जुड़े पैसे निकालने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती। नॉमिनी अपडेट होने के बाद आप ऑनलाइन क्लेम भी करवाकर फायदा ले सकते हैं।

ऐसे 7 लाख रुपए का मिलेगा लाभ

आपकी जानकारी को लेकर कहा है कि EPFO अपने मेंबर्स का इंश्योरेंस करवाना होता है। ऐसे में उन्‍हें एम्‍प्लॉई डिपॉजिट लिंक्‍ड इंश्योरेंस स्‍कीम (EDLI Insurance Cover) का लाभ हो जाता है। इस योजना के तहत नॉमिनी को अधिकतर देखा जाए तो 7 लाख रुपये का भुगतान मिलना शुरू हो जाता है। जो लोग नॉमिनी अपडेट नहीं करवाने जा रहे हैं। उनके परिवार वालों को क्लेम करने में बहुत दिक्‍कतों का सामना करना मुश्किल हो जाता है।

कितने नॉमिनी अपडेट का मिलेगा फायदा

EPFO आपको कई तरह की सुविधा मिल जाती है। ऐसे में आप एक से ज्‍यादा नॉमिनी अपडेट करा सकते हैं तो जानकारी मिलती है कि आप अपनी वाइफ और बच्‍चोंं को नॉमिनी बनाना चाहता है तो किस तरह लाभ मिल।जाता है।