Royal Enfield Electric Bike: इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की डिमांड भारत में काफी ज्यादा बढ़ रही है। कई नई कंपनियों ने इसमें अपना कब्जा जमा रखा है। वही पुरानी कंपनी भी अब इस सेक्टर में नए-नए एक्सपेरिमेंट कर रही है। इसी बीच सबकी निगाहें रॉयल इनफील्ड पर टिकी हुई है कि आखिर कब जा कर यह कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च करेगी।

अब खबर आ रही है कि रॉयल इनफील्ड ने पूरी तैयारी कर ली है और अगले साल तक पहली इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च कर दी जाएगी। इसमें सोचने वाली बात यह है की कंपनी फिलहाल दो इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर काम कर रही है। इसमें से एक का कोडनेम L1A है और दूसरे को स्टाइलिश इलेक्ट्रिक साइकिल स्टार्टअप कंपनी स्टार्क मोटरसाइकिल के साथ बनाया जा रहा है। रॉयल इनफील्ड की यह इलेक्ट्रिक बाइक भारतीय बाजार को ही नहीं पूरे अंतर्राष्ट्रीय बाजार को हिला कर रखने वाली है।

यह भी पढ़ें:-Mahindra का अजीब फैसला, सस्ते की जगह महंगी कर दी Thar

इससे पहले रॉयल एनफील्ड की एक इलेक्ट्रिक बाइक इंटरनेट पर काफी वायरल हुई थी। उस वक्त कहा जा रहा था कि रॉयल इनफील्ड की यह पहली इलेक्ट्रिक बाइक होने वाली है। इसका नाम Elecrik 01 रखा गया था। फिलहाल लिए इलेक्ट्रिक बाइक अपने प्रोडक्शन में है इसकी क्वालिटी फंक्शन डेवलपमेंट की जा रही है। कंपनी अभी यह जानना चाहती है कि आखिरकार ग्राहकों को किस तरह की इलेक्ट्रिक बाइक चाहिए और उसी हिसाब से इसे डिजाइन किया जाएगा। इसके बाद ही इसके डिजाइन को फाइनल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-जब TVS Ronin की कीमत पर मिलती है Royal Enfield Hunter, जानें क्या है खास?

Royal Enfield के स्वामित्व वाली आयशर मोटर्स ने स्पेनिश ब्रांड स्टार्क फ्यूचर में बहुत ही बड़ा निवेश किया है। यही कारण है कि रॉयल इनफील्ड अब स्टार्क मोटर के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण करेगी। यह कंपनी लाइटवेट तकनीक विकसित करने में लगी है, जिससे ड्राइविंग रेंज का स्तर बढ़ जाएगी। फिलहाल रॉयल इनफील्ड के लक्षण के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन यह जब भी लांच होगी तो इसका रेंज और लुक अन्य किसी भी व्यक्ति के मुकाबले काफी ज्यादा होने वाला है। फिलहाल यह रिसर्च और डेवलपमेंट पीरियड में है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...