Amarnath Yatra: अमरनाथ जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर से दूर एक प्रमुख तीर्थस्थल है और हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण स्थान है। यह स्थान समुद्रतल से 13,600 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। यहां बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए हर साल बहुत संख्या में श्रद्धालु यात्री आते हैं। यह यात्रा विशेष मान्यताओं और परंपराओं के साथ जुड़ी हुई है और यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक आयोजन है।

अमरनाथ जाने के लिए यात्रा चढ़ाई और कठिनाईयों से भरी होती है। इस यात्रा के दौरान प्रत्येक श्रद्धालु को कठिन पहाड़ों, ग्लेशियर्स, नाले और दुर्घटनापूर्ण मौसम के साथ सामरिक यात्रा करनी पड़ती है। यह यात्रा कुछ दिनों तक चलती है और यात्रियों को फिजिकल फिटनेस, ताकत, और धैर्य की आवश्यकता होती है।

कब शुरू होगी अमरनाथ यात्रा :

इस वर्ष अमरनाथ की यात्रा 1 जुलाई 2023 से आरम्भ होगी 31 अगस्त को खत्म होगी. अगर बात करें पहले की तो अमरनाथ यात्रा मात्र 15 दिनों की होती थी. लेकिन 2004 से अमरनाथ यात्रा का समय बढ़ाकर दो महीने तक किया गया. इस वर्ष भी अमरनाथ यात्रा के लिए सरकार शेड्यूल जारी कर चुकी है. अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया  17 अप्रैल 2023 से ही आरम्भ हो गयी है, आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते है.

जानिए क्या है अमरनाथ यात्रा का इतिहास :

अमरनाथ गुफा के दर्शन के इतिहास में महर्षि भृगु के नाम का उल्लेख होता है। वैदिक काल में महर्षि भृगु एक प्रमुख ऋषि थे और उन्होंने अपनी तपस्या और योग साधना के द्वारा बहुत सारे पवित्र स्थानों का दर्शन किया है। उनके द्वारा अमरनाथ गुफा का दर्शन करने का उल्लेख किया गया है। अमरनाथ यात्रा की शुरुआत महर्षि भृगु के द्वारा किए गए दर्शन के बाद हुई थी और इसके बाद से हर साल सावन मास में यात्रियों की संख्या बढ़ती गई है। ‘राजतरंगिणी’ और फ्रांस्वा बर्नियर की पुस्तक में अमरनाथ यात्रा का विस्तारपूर्वक वर्णन मिलता है, जिससे हमें इस यात्रा के ऐतिहासिक महत्व का अनुमान लगाया जा सकता है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

 

 

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...