Jyotish Shastra: इस पेड़ से बनता है पूजा में इस्तेमाल होने वाला कपूर, जानें कैसे

Avatar photo

By

Sanjay

हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ विशेष रूप से किया जाता है। इसमें मुख्य रूप से कई प्रकार की सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। इन्हीं में से एक है कपूर। इसे पूजा का अहम हिस्सा माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि कपूर जलाने से घर और आसपास का वातावरण शुद्ध हो जाता है।

इसके अलावा कपूर सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। क्या आप जानते हैं कि कपूर हमें पेड़ों से मिलता है? यूपी के मुरादाबाद में एक ऐसा पेड़ भी है, जिससे कपूर तैयार किया जाता है।

Also Read: ये राशियां गुस्से में ही खराब कर लेती हैं अपना काम, कहीं आपकी राशि तो नहीं है इसमें शामिल?

कृषि प्रशिक्षण केंद्र के निदेशक डॉ. दीपक मेहंदीरत्ता ने कहा कि कपूर तो सभी जलाते हैं, लेकिन कपूर कैसे बनता है, इसकी जानकारी नहीं है। वर्तमान में कपूर कुछ रसायनों के माध्यम से भी उपलब्ध है। लेकिन प्रकृति में कपूर का पौधा भी होता है। इसके अलावा यह पौधा एक बारहमासी पौधा है.

एक बार स्थापित होने के बाद यह कई वर्षों तक चलता है। इस पेड़ की पत्तियों से तेल निकाला जाता है और उस तेल से कपूर बनाया जाता है। जैसे अन्य पेड़ों से तेल निकाला जाता है. इसी प्रकार इस पेड़ का तेल भी आसवन विधि से निकाला जाता है।

Also Read: Vastu Tips: घर में उत्तर दिशा की ओर कहीं आप भी तो नहीं रखते ये चीजें? पड़ेगा भुगतना!

कपूर का प्रयोग पूजा-पाठ के अलावा कई कामों में किया जाता है।

तेल निकालकर उससे कपूर बनाया जाता है। पेड़ों से तैयार किया गया कपूर ही असली कपूर है और बाजार में मिलने वाला कपूर ही असली कपूर है। यह केमिकल से बनाया गया कपूर है, लेकिन यह प्राकृतिक कपूर बहुत अच्छा होता है।

इसके साथ ही कपूर का प्रयोग पूजा-पाठ में भी खूब किया जाता है। इसके अलावा, इसका अर्क और तेल भी बनाया जाता है, जिसका कॉस्मेटिक और औषधीय प्रयोजनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद में इसके कई औषधीय उपयोग वर्णित हैं।

Also Read: इन राशियों के जातकों को आसानी से नहीं मिलती सफलता, करना पड़ता है दिन – रात मेहनत!

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow