Chanakya Neeti : आचार्य चाणक्य प्रसिद्ध विचारक और आचार्य थे, उन्हीनें व्यापक रूप से अपनी नीति और शास्त्रों में मार्गदर्शन दिया है। इन सिद्धांतों का पालन करने से व्यक्ति अपने लक्ष्यों की प्राप्ति, सामरिकता, संगठन क्षमता, नैतिकता और सामरिक ब्रह्मचर्य को प्राप्त कर सकता है। यहां तक कि चाणक्य नीति में कई बातें ऐसी हैं जो जीवन के अलावा व्यवसाय, राजनीति, आर्थिक प्रबंधन और व्यक्तिगत समृद्धि के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण सिद्ध होती हैं। ऐसे में आचार्य चाणक्य ने कुछ ऐसे तथ्य बताये है जिन्हें मनुष्य के जन्म से पूर्व ही ईश्वर द्वारा तय किया जाता है और इसे कोई भी नहीं परिवर्तित कर सकता :

मृत्यु का समय :

आचार्य चाणक्य की बातें सबसे अलग विचारधारा को प्रकट करती हैं, जिसमें आयु और मृत्यु के विषय में नियमों का उल्लेख किया गया है। वे  कहते हैं कि एक व्यक्ति की आयु और मृत्यु उसके जन्म से पहले ही निश्चित होती हैं और उसे यह लिख दिया जाता है। इस प्रकार, व्यक्ति के जीवन की अवधि और मृत्यु की तारीख अनुमानित और प्रतिष्ठित हैं उसे किसी भी तरह परिवर्तित नहीं किया जा सकता है.

आपके पूर्व जन्म के कर्म : 

आचार्य चाणक्य विभिन्न विषयों पर अपने विचार प्रकट करते हैं, जिसमें कर्म और पूर्वजन्म के बारे में भी चर्चा की गई है। वे विश्वास करते हैं कि एक व्यक्ति के कर्म उसके पूर्वजन्म में निर्धारित होते हैं और वे उसके वर्तमान जीवन पर प्रभाव डालते हैं। इस प्रकार, उनके अनुसार, व्यक्ति अपने पूर्वजन्म के कर्मों के फलस्वरूप अच्छा या बुरा भोगता है और उन्हें झेलना होता है।

विद्या प्राप्ति के अवसर :

चाणक्य शास्त्र में विद्या और ज्ञान के महत्व का वर्णन है, और यह भी उल्लेख किया गया है कि व्यक्ति की विद्या उसके जन्म से पहले ही निश्चित होती है। यहां व्यक्ति के पूर्वजन्म के कर्म और उनके परिणाम का प्रभाव विद्या प्राप्ति पर भी होता है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...