Budhvar Ke Upay: बुधवार के दिन करें ये खास उपाय, मां लक्ष्मी जी की सदैव बरसेगी कृपा

By

Neelam Singh

Budhvar Ke Upay : बुधवार का दिन भगवान गणेश जी और मां दुर्गा जी को समर्पित किया जाता है। बुध ग्रह के नाम से ही बुधवार का दिन का नाम भी पड़ा है। मान्यता है कि जिस भी व्यक्ति के कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर होती है, उस व्यक्ति को खासतौर पर बुधवार के दिन कोई न कोई ज्योत्सीय उपाय जरूर करने चाहिए।
बुध की स्थिति कमजोर होने पर इसका सीधा असर व्यक्ति के मेंटल हेल्थ और शारीरिक स्वास्थ्य के ऊपर पड़ता है। इसके अलावा आर्थिक तंगी भी व्यक्ति को झेलनी पड़ सकती है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र में बुधवार के दिन कुछ खास प्रकार के उपायों के बारे में बताया गया है। इन खास उपायों को व्यक्ति यदि अपने जीवन में अपनाता है, तो उसे अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता। इसके अलावा ऐसा व्यक्ति जीवन में भी आगे बढ़ता जाता है।

जानिए बुधवार के दिन होने वाले इन खास उपायों के बारे में:

भगवान गणेश जी और मां दुर्गा जी का मिलेगा आशीर्वाद

यदि ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मानें तो हर बुधवार के दिन सुबह उठकर गणेश जी की और साथ ही इनके परिवार की पूजा करने से हर तरह के कष्ट दूर हो जाते हैं। इसके अलावा, हर बुधवार के दिन मां दुर्गा जी का ध्यान करते हुए सप्तशती जी का पाठ करना चाहिए। यदि ऐसा करते हैं तो जीवन में बढ़ोतरी होने से कोई नहीं रोक सकता है। माना तो ये भी जाता है कि बुधवार के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से उस पाठ का पुण्यफल व्यक्ति को मिलता है।

Also Read: ये राशियां गुस्से में ही खराब कर लेती हैं अपना काम, कहीं आपकी राशि तो नहीं है इसमें शामिल?

बुधवार और बुध के ये हैं उपाय

दुर्गा सप्तशती का रोजाना पाठ करें
भगवान गणेश जी का पाठ करें
इस दिन हरी मूंग की दाल को दान करें
बुधवार के दिन बुध मंत्रों का जप करें
गाय को रोटी एवम हरी घास खिलाएं

बुधवार को इस वस्तु का जरूर करें दान

बुधवार के दिन हरी रंग की मूंग की दाल का दान जरूर करना चाहिए। इसका सेवन काफी ज्यादा लाभकारी और फायदेमंद होता है। माना जाता है कि ऐसा करने से कुंडली में बुध ग्रह दिन प्रतिदिन मजबूत होता जाता है। वहीं, मां लक्ष्मी जी और गणेश जी की कृपा भी बरसती है।

Also Read: Vastu Tips: घर में उत्तर दिशा की ओर कहीं आप भी तो नहीं रखते ये चीजें? पड़ेगा भुगतना!

गौ माता को खिलाएं ये चीजें

बुधवार के दिन गौ माता को हरी घास और रोटी जरूर खिलाएं। क्योंकि न केवल बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होगी बल्कि 33 करोड़ देवी और देवताओं का आशीर्वाद भी मिलेगा। कम से कम दो महीने हर बुधवार को निरंतर ये कार्य रखना है। फल मिलने के बाद भी इस शुभ कार्य को में छोड़ना है।

भगवान गणेश जी को चढ़ाएं ये चीजें

हर बुधवार को भगवान गणेश जी को शमी का पत्ता और दुर्वा चढ़ाएं। यदि शमी का पत्ता आपके पास नहीं भी है तो दुर्वा चढ़ा सकते हैं। माना जाता है कि दुर्वा चढ़ाने से भगवान गणेश जी प्रसन्न होते हैं। साथ ही सांसारिक सुख समृद्धि भी उन्हें प्राप्त होती है।

बुधवार के दिन करें ये जाप

बुधवार के दिन 14 बार बस इस मंत्र का जाप करें
ॐ बुं बुधाय नमः अथवा ॐ ऐं श्रीं श्रीं बुधाय नमः!
ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:

Also Read: इन राशियों के जातकों को आसानी से नहीं मिलती सफलता, करना पड़ता है दिन – रात मेहनत!

 

Neelam Singh के बारे में
Neelam Singh Neelam Singh is a skilled content writer with 3 years of experience crafting engaging and informative articles. Her passion for research and clear communication allows her to translate complex topics into easily digestible content. Neelam's expertise covers a wide range of subjects, including health, astrology, lifestyle, personal finance, government schemes (Yojana), auto, technology, and business. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow