Vastu Tips: घर में उत्तर दिशा की ओर कहीं आप भी तो नहीं रखते ये चीजें? पड़ेगा भुगतना!

Neelam Singh

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र को नहीं भी मानते हैं तो कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके उपर ध्यान देना अति आवश्यक है। वास्तु शास्त्र ( Vastu Shastra) में कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिनके न मानने पूरी जिंदगी आपको उसका भुगतान करना पड़ सकता है।
ऐसे ही एक चीज है कि घर में उत्तर दिशा की ओर कभी भी आपको ये चीजें नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि यदि आप ऐसा करेंगें तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। वहीं, बरकत तो रुक ही जाएगी साथ ही साथ स्वास्थ्य से जुड़ी समस्यायों का सामना भी करना पड़ेगा।

- Advertisement -

जानिए कौन सी हैं वो चीजें:
जूते चप्पल न रखें इस दिशा में

उत्तर दिशा में जूते या चप्पल दोनों रखना बहुत ज्यादा अशुभ माना जाता है। ये दिशा मां लक्ष्मी जी की मानी जाती है इसलिए जूता चप्पल रखते हैं तो मां लक्ष्मी नाराज भी हो सकती हैं। भाग्य आपका साथ छोड़ सकता है। इसलिए भूलकर भी जूते – चप्पल को इस दिशा की ओर न रखें।

इस दिशा में दीवार को न करें बंद

दरअसल, उत्तर दिशा को वास्तु में धन आने वाली दिशा मानी जाती है। इस दिशा में यदि धन रखा हो तो ये आपको अपनी ओर आकर्षित करता है। कई लोग उत्तर दिशा को पूरी तरह से बंद करवा देते हैं। ये गलत है, जबकि इस दिशा में एक खिड़की या दरवाजा तो जरूर होना ही चाहिए। ऐसा करने से धन आगमन का द्वार सदैव के लिए खुला रहेगा।

- Advertisement -

उत्तर दिशा की ओर न रखें इन भारी वस्तुओं को

वास्तु के मुताबिक उत्तर दिशा में भूलकर भी भारी चीजों को न रखें। इस दिशा का खुला होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। इसलिए ये दिशा जितनी खुली हुई होगी उतना अधिक आर्थिक स्थिति आपकी मजबूत होती जाएगी।

शौचालय

घर में उत्तर दिशा की ओर गलती कर देते हैं कि लोग शौचालय बनवा देते हैं। इसके बाद सोचते हैं की आखिरकार क्या वजह है कि भाग्य हमारा साथ नहीं दे रहा। उत्तर दिशा की ओर घर बनवाने से नसीब में आया धन भी वापस चला जाता है। इसलिए ऐसी गलती न करें।

- Advertisement -

कूड़ेदान

उत्तर दिशा की ओर गलती से भी कूड़ेदान न रखें। क्योंकि ऐसा करने से किस्मत रूठ जाती है। यदि आपका घर की उत्तर दिशा की ओर कूड़े दान है, तो उसे आज ही हटा लें। अपने आप कष्ट दूर होते दिख जायेंगे।

घर के वास्तु दिशा की ओर भूलकर भी न रखें ये चीजें!
घर के उत्तर दिशा की ओर न रखें ये चीजें!

- Advertisement -

Latest News

Share This Article