Samudrik Shastra: शरीर में कुछ पार्ट्स तो ऐसे होते हैं, जहां पर तिल व्यक्ति की ख़ूबसूरती को दो गुना ज्यादा बढ़ा देता है. समुद्र शास्त्र के अनुसार बॉडी के इन पार्ट्स में तिल होना शुभता का निशान होता है. ऐसे व्यक्ति बहुत धनी होते हैं और लक्ष्मी माँ की कृपा इनके ऊपर बरसती रहती है. आपने कुछ लोगों को देखा होगा जिनके हथेली के बीचो बीच तिल होता है, माना जाता है कि ये व्यक्ति 30 साल के आस-पास करोड़ों रुपयों के मालिक बनते हैं. इसके आलावा इनके शरीर के और भी कई हिस्से ऐसे हैं, जहाँ तिल होना लकी माना जाता है और ये राजयोग की निशानी होती है.

कमर में तिल

कमर तिल होना बहुत ही ज्यादा अच्छा और शुभ माना जाता है. मान्यता है कि ये अच्छी किस्मत का सूचक होता है. यदि किसी महिला के कमर में तिल होता है तो वे धनवान होती है और किसी व्यक्ति के कमर में तिल होता है तो वो बहुत ही ज्यादा सौभाग्यशाली होता है. ऐसे व्यक्तियों को मनचाही चीज मिलती है.

माथे के बीचो बीच में तिल होना

जिस व्यक्ति के माथे के बीचो-बीच तिल होता है, ऐसे व्यक्ति को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. माथे में तिल ये भी दर्शाता है कि ऐसे व्यक्ति का भाग्य 35-40 वर्ष के बाद उदय होता है. इसके अलावा ऐसे व्यक्ति बहुत ऊँचे-ऊँचे मुकाम भी हासिल करते हैं. जिसकी वे कल्पना करते हैं.

अंगूठे में तिल होना

अंगूठे में तिल होने का ये मतलब है कि ऐसे व्यक्ति बहुत ही ज्यादा भाग्यशाली होते हैं. यदि अंगूठे के बीच में तिल होता है, तो इस तरह के व्यक्ति अपने साथ अपने परिवार को भी कामयाबी का रास्ता दिखते हैं. इस तरह के व्यक्तियों को सक्सेस खूब मिलती है.

दाहिने गाल में तिल होना

दाहिने गाल में तिल होना दर्शाता है कि व्यक्ति कितना ज्यादा सौभाग्यशाली है. ऐसे लोगों को बहुत कम समय में मुकाम हासिल हो जाती है. 35 वर्ष की उम्र के बाद ऐसे व्यक्तियों को हर तरह का ऐशो-आराम मिलता है, जिसकी वे कल्पना करते हैं.

नाक में तिल होना

जिन लोगों के नाक में तिल होता है वे लोग भी गुस्सैल किस्म के होते हैं, लेकिन भाग्य के धनी होते हैं. दरअसल, जिन लोगों के नाक के ऊपरी भाग में तिल होता है, ऐसे व्यक्तियों के ऊपर माँ लक्ष्मी जी स्वयं मेहरबान होती हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।