Lucky Paudhe: ज्योतिष शास्त्र (Lucky Plants Vastu) में कुछ पेड़ पौधों को बहुत ही अच्छा बताया गया है. वास्तु शास्त्र (Vatsu Tips in Hindi) के मुताबिक़, कुछ पेड़ पौधों को लगाने से घर की तरक्की होती है और घर के सदस्यों के बीच भी हमेशा खुशी और प्यार का माहौल बना हुआ रहता है. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हरियाली से बेहद ही ज्यादा प्यार होता है.

आपने देखा होगा कि लोग अपने घरों में तरह-तरह के पेड़ पौधे लगाते हैं. ज्यादातर लोग अपने घरों में मनी प्लांट और तुलसी का पौधा लगाते हैं, ताकि उनकी तरक्की हो सके. पेड़ पौधे लगाने से कई तरह की समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है. यह पेड़ पौधे न केवल घर की हवा को साफ रखते हैं बल्कि धन और धन्य में भी काफी वृद्धि करते हैं.

Read More: Sawan Shanivar 2024: सावन के महीने में शनिवार को जरूर करें काम, शनि की ढैय्या व साढ़ेसाती का प्रभाव होगा कम

Read More: Surya Grahan 2024 Date: इस दिन लगने जा रहा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, दिखेगा अद्भुत नजारा, भारत में दिखेगा या नहीं?

वास्तु शास्त्र में कुछ पेड़ पौधों को काफी ज्यादा चमत्कारी बताया गया है. वास्तु के मुताबिक इन पौधों को घर में लगाने से बरकत होती है और जीवन में बरकत होती है. ऐसे में आज हम यहां आपको कुछ ऐसे ही चमत्कारी पेड़ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप घर में लगाकर आर्थिक तंगी से छुटकारा पा सकते हैं.

lucky plants

तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी ही पवित्र बताया गया है. महिलाएं सुबह उठकर स्नान करने के बाद तुलसी के पौधे में जल देती हैं. वास्तु के मुताबिक, तुलसी के पौधे को घर के उत्तर पूर्व या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है और परिवार के बीच हमेशा सुख शांति बनी रहती है. इससे कई तरह की परेशानियां भी जिंदगी में चल रही दूर हो जाती हैं. घर में तुलसी होने से सौभाग्य में वृद्धि होती है.

lucky plants 1

शमी का पेड़

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, शमी के पौधे को घर की दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र में शमी के पौधे को काफी ही अच्छा बताया गया है. इस पौधे को घर में लगाने से शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है और घर में सुख समृद्धि बढ़ती है.

कहते हैं कि शमी का पेड़ होने से भगवान शिव जी का आशीर्वाद हमेशा ही आपके ऊपर बना हुआ रहता है. इतना ही नहीं नौकरी व व्यवसाय में काफी तरक्की होती है. घर में इस पेड़ को लगाने से पारिवारिक सदस्यों में आपसी प्रेम बना रहता है.

Read More: Money Plant Upay: मनी प्लांट में डाल दें 10 रुपये की ये चीज, पूरे सालभर भरे रहेंगे आपके धन भंडार!

Read More: Sawan 2024 : सावन के महीने में चमकेगी इन 3 राशि जातकों की किस्मत, बिजनेस में होगी तरक्की, बढ़ेगी इनकम, कमाएंगे खूब सारा पैसा!

लैवेंडर का पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, लैवेंडर का पौधा घर में लगाने से परिवार के बीच हमेशा ही प्यार बना हुआ रहता है और सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है। कहते हैं कि ये पौधा आपके दिमाग को शांत करता है.

पीस लिली

पीस लिली का पौधा प्रेम का प्रतीक है। कहते हैं इसे बेडरूम में रखने से नींद काफी ही अच्छी आती है और लोगों का मन भी शांत रहता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  Timesbull.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...