Money Plant: हरियाली हमारी आंखों (Money Plant in hindi) को हमेशा ही सुकून देती है. यहीं वजह है कि ज्यादातर लोग अपने घरों और गार्डन में तरह – तरह के पेड़ पौधे लगाते हैं. आपने देखा होगा की बहुत से लोग अपने घर में तुलसी और मनी प्लांट (Vastu Money Plant) का पौधा लगाते हैं. कुछ लोग धन – धान्य और तरक्की के लिए अपने घर में मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं.

ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट का पौधा घर में लगाने से जीवन में खुशहाली, समृद्ध‍ि का हमेशा बनी ही रहती है. वास्तु शास्त्र में मनी प्‍लांट से जुड़ी कई बाते हैं जिनके बारे में आपको जान लेनी चाहिए। ऐसा कहा जाता हैं कि ये पौधा आपके जीवन में धन-संपत्ति ला सकता है.

Read more : Sawan Vrat Food: सावन के व्रत में भूलकर भी ना खाएं बैंगन, पालक सहित ये तमाम चीजें, भोलेनाथ हो जायेंगे रुष्ट

Read more: बजट में महिलाओं के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगी 3 लाख करोड़ रुपये की मदद, पढ़ें डिटेल्स

मनी प्लांट को घर में लगाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान में रखने की जरुरत होती है. जैसे कई लोगों का कहना है कि मनी प्लांट को चोरी करके लगाने से पैसा मिलता है, वहीं वास्तु के मुताबिक, मनी प्लांट को कभी भी चोरी करके नहीं लगाना चाहिए.

money plant 1

इसके अलावा मनी प्लांट को कभी किसी को उधार नहीं देना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सही दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी के साथ शुक्र ग्रह प्रसन्न होते हैं. तो आइए जानते हैं घर के अंदर मनी प्लांट रखने की सही दिशा क्या है?

मनी प्लांट लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, मनी प्लांट के पौधे को भूलकर भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इस दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाने से घर के सदस्यों को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है.

मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. ये दिशा भगवान गणेश की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट के पौधे का जिस तरह से ग्रोथ होती है, उसी तरह घर के सदस्यों की तरक्की होती है. ध्यान रखें कि मनी प्लांट के पौधे की बेल गलती से भी जमीन को नहीं छूनी चाहिए. माना जाता है कि इसकी बेल नीचे आने पर धन की हानि होने लगती है.

money plant 2 1

Read more: Railway Insurance: रेलवे यात्रियों को दे रहा 10 लाख रुपये का बीमा, जानें कैसे उठाएं लाभ

Read more: मोबाइल लेने के बाद कराएं Mobile Insurance, डैमज या फिर गुम होने पर मिलेगा कवर, जानें डिटेल

वास्तु शास्त्र की मानें तो मनी प्लांट को कभी भी सूखने नहीं देना चाहिए. यदि मनी प्लांट के पत्ते सूखते हैं या पीले हो जाते हैं, तो तुरंत ही घर से बाहर निकाल देना चाहिए।

कहते है कि मनी प्लांट को कभी भी घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए। वास्तु के मुताबिक, इसे लगाने से बाहरी व्यक्ति की नजर इसपर पड़ती है और मनी प्लांट का ग्रोथ रुक जाता है. ऐसे में परिवार के लोगों पर इसका काफी ही ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...