Purvashadha Nakshatra : जानें, इस नक्षत्र में जन्मे लोगों की विशेषताएं और खासियत

By

Santy

27 नक्षत्रों में पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र (Purvashadha Nakshatra) काफी महत्वपूर्ण है। यह 20वें नंबर पर आता है। शुक्र ग्रह द्वारा शासित यह नक्षत्र धैर्य और दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रतीक माना जाता है। जल देवता या अपस को इस नक्षत्र के वैदिक देवता के रुप में जाना जाता है। यह पूरी तरह से धनु राशि में ही होता है। इस नक्षत्र को विजेता या अजेय के रूप में जाना जाता है। अब अगर इस नक्षत्र में किसी का जन्म हुआ है, तो जातक को कई बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं।

निर्णय पर रहते हैं कायम

Also Read: ये राशियां गुस्से में ही खराब कर लेती हैं अपना काम, कहीं आपकी राशि तो नहीं है इसमें शामिल?

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक प्रभावशाली और आकर्षक होते हैं। इनकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है और या सभी कार्यों में बेहतर होते हैं। पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों में दृढ़ विश्वास देखने को मिलता है और एक बार ये जो निर्णय ले लेते हैं उस पर हमेशा कायम रहते हैं।

सलाह देने में होते हैं माहिर

Also Read: Vastu Tips: घर में उत्तर दिशा की ओर कहीं आप भी तो नहीं रखते ये चीजें? पड़ेगा भुगतना!

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग साहसी और महत्वाकांक्षी होने के साथ ही दार्शनिक भी होते हैं। इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों की एक खास बात यह होती है कि ये खुद किसी दूसरे की सलाह नहीं मानते, लेकिन दूसरों को सलाह देने के मामले में काफी आगे रहते हैं। ये तर्क वितर्क में भी काफी बेहतर होते हैं और दूसरों से अपनी बातें मनवाना इन्हें अच्छी तरह से आता है।

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र वालों की नकारात्मक बातें

इस नक्षत्र में जन्मे लोगों में कुछ कमियां भी देखने को मिलती है। ये काफी जिद्दी और अहंकारी होने के साथ ही स्वार्थी भी हो सकते हैं। इतना ही नहीं, इन जातकों में कई अन्य नकारात्मक लक्षण भी पाए जाते हैं, जो कई बार इनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

Also Read: इन राशियों के जातकों को आसानी से नहीं मिलती सफलता, करना पड़ता है दिन – रात मेहनत!

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में लेने वालों की विशेषता

इन जातकों में काफी आवेग देखने को मिलता है। तर्क वितर्क में तोो आप इन्हें हराने की बात छोड़ ही दें। वैसे इनकी निर्णय क्षमता काफी कमजोर होती है। इस नक्षत्र की महिला जातक आकर्षक और सुंदर होती हैं। हालांकि, कुछ भी बोलने से पहले ये सोच-विचार नहीं करती, जिससे कई बार विपरित स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है। इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातकों का विवाह भी विलंब से होता है, लेकिन अपने ससुराल वालों की तरफ इनका झुकाव कुछ ज्यादा ही होता है।

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र वालों की शिक्षा और स्वास्थ्य

इन जातकों की विज्ञान के क्षेत्र में काफी रूचि देखने को मिल सकती है। चिकित्सा का क्षेत्र इनके करियर के लिए अच्छा होता है। वहीं इनमें कई शारीरिक समस्याएं भी देखने को मिलती है। हालांकि आम तौर पर पैर दर्द के साथ ही महिलाओं में गर्भाशय की समस्या देखने को मिल सकती है।

Santy के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow