Sawan Shanivar 2024: इस समय सावन का पवित्र चल रहा है. शिव मंदिर (sawan 2024) में भक्तों की सुबह से ही काफी भीड़ देखने को मिल रही है. शिव मंदिरों (sawan 2024 Upay)  में लाखों भक्तों का जमावड़ा देखने को मिलता है. हिंदू धर्म में सावन के महीने को काफी ही अच्छा बताया गया है.

सावन के पावन महीने में सुबह से ही शिवालियों में श्रद्धालुओं की भीड़ जलाभिषेक करने लग जाती है. भारत में आपको हर राज्य में शिव जी के कई मशहूर मंदिर देखने को मिल जायेंगे, जहां दर्शन के लिए लोग विदेश से भी आते हैं.

Read More: Surya Grahan 2024 Date: इस दिन लगने जा रहा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, दिखेगा अद्भुत नजारा, भारत में दिखेगा या नहीं?

Read More: Sawan Somwar 2024 Shadi Upay: 34 की ऐज में शादी में हो रही बाधा… सोमवार को कर लें यह उपाए, होगी चट मंगनी पट ब्याह!

श्रद्धालु हरिद्वार और काशी जैसे पावन स्थानों से कांवड़ यात्रा भी करते हैं.शिव जी के बहुत सारे भक्त पूरे एक महीने व्रत रखकर बाबा की भक्ति में लीन रहते हैं. महिलाएं भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सुबह-सुबह जल चढाती हैं, ताकि भोलेनाथ की कृपा उनपर हमेशा बनी रहे. ऐसी मान्यता है कि सावन के शनिवार को वरदान का शनिवार
होता है. इस दिन शिव-शनि (shiv ji) (shani dev) की पूजा करने से लोगों को संतान की प्राप्ति होती है और जीवन में खूब तरक्की भी मिलती है.

Sawan Shanivar 2024 2

सावन के शनिवार को करें ये आसान उपाए 

कल यानी 27 जुलाई को सावन का पहला शनिवार पड़ रहा है. ऐसा कहा जाता है कि सावन के पहले शनिवार को सूर्यास्त के बाद पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक जलाने से आर्थिक परेशनियों से छुटकारा मिलता है. इतना ही नहीं आपका बिजनेस भी दौड़ पड़ता है.

मान्यताओं के अनुसार सावन के पहले शनिवार पर पीपल के पेड़ की 7 परिक्रमा करनी चाहिए और गरीब लोगों को तेल भी दान करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इस उपाए को काने से शनि की साढ़ेसाती का असर कम हो जाता है.

Read More: Money Plant: आ जायेंगे सड़क पर! मनी प्लांट लगाते समय ना करें ये 5 गलतियां, खाली हो जाती है तिजोरी

Read More: Sawan 2024 : इस बार का सावन का महीना होगा खास, बन रहा है विशेष योग, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और उपाय

Sawan Shanivar 2024 1

महादेव पर अपराजिता का फूल करें अर्पित

भगवान शनि की कृपा पाने के लिए के लिए सावन में पड़ने वाले शनिवार के दिन महादेव पर अपराजिता का फूल अर्पित करना चाहिए। अगर आपको अपने घर में पौधे लगाने का बहुत ही ज्यादा शौक है तो सावन के महीने में आप हरियाली के लिए शमी का पौधा मंदिर में लगाना चाहिए. कहते हैं इससे शनि प्रसन्न होते हैं.

हुनमान जी की करें पूजा 

सावन के महीने में शनिवार के दिन बजरंगबली की पूजा – अर्चना करने से आपके जीवन में चल रही सभी दिक्कतें खत्म हो जाती है. कहते हैं कि हुनमान जी अपने भक्तों के सभी दुःख दर्द दूर कर देते हैं.  सावन के महीने में पड़ने वाले शनिवार को आप ये आसान उपाए करके आर्थिक तंगी से छुटकारा पा सकते हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  Timesbull.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...