Somvar Niyam 2024: सावन महीना (Sawan 2024) बहुत भक्तिमय होता है. हिंदू धर्म के लोग बड़ी संख्या में व्रत रख देवों के देव महादेव यानी शंकर भगवान (Somvar Niyam 2024) को खुश करने के लिए भक्ति आराधना करते हैं. कहते हैं कि सावन महीने (Somvar Niyam in hindi)  में अगर कोई भक्त मन से शिव मंदिर में जलाभिषेक कर दे तो उसकी मनोकामना पूरी हो जाती है.

अपनी मनोकामनाएं पूरी करने और भगवान भोले बाबा की मेहरबानी के लिए बड़ी संख्या में भक्त सोमवार का व्रत रखते हैं. कुछ भक्त तो पूरे महीने व्रत रखकर बाबा की भक्ति में लीन रहते हैं. सावन महीने में महिलाएं बढ़चढ़कर हिस्सा लेती हैं, जो भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए सुबह-सुबह जल चढ़ाती है.

Read More: Sawan 2024 : इस बार का सावन का महीना होगा खास, बन रहा है विशेष योग, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और उपाय

Read More: 40 उम्र के बाद भी Shweta Tiwari की बोल्डनेस देती है आज कल की अभिनेत्रियों को मात, हॉट लुक से इंटरनेट पर बरपाया कहर

यह महीना कुंवारी लड़कियों के लिए किसी वरदान की तरह माना जाता है. कहते हैं कि सोमवार में व्रत के दिन अगर कुंवारी लड़की सभी उपायों का पालन कर ले तो उसकी हरेक मनोकामना पूरी हो जाती है. अगर कुंवारी लड़कियां सोमवार का व्रत रखकर मनचाहा वर चाहती हैं तो कुछ उपायों को जानना होगा.

sawan 2024 1 1

सावन सोमवार में ना करें ये गलती

अगर आप सावन के महीने में भोलेनाथ को खुश करने के लिए सोमवार का व्रत रखते हैं, आपको कुछ बातों को ध्यान में रखने की जरुरत होती है. ऐसी मान्यता है कि व्रत रखने के दौरान आपको फलाहार में नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि आपकी तबियत खराब रहती है या फिर आपकी दवाईयां चल रही हैं, तो आप सेंधा नमक खा सकते हैं.

सावन के महीने में भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए शिवजी का कच्चे दूध से अभिषेक भक्त करते हैं, यहीं वजह है कि सावन के महीने में सोमवार रखने वाले को दूध का सेवन भी भूलकर नहीं करना चाहिए.

sawan 2024 2 1

ऐसा कहा जाता है कि सावन सोमवार की पूजा और व्रत में तामसिक वस्तुओं का गलती से भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। सावन में लहसुन, प्याज, मांस, मदिरा इत्यादि आदि से बनी खाद्य पदार्थों का उपयोग न करें.

शिव पूजा में तुलसी के पत्ते, सिंदूर, हल्दी, शंख, नारियल इत्यादि वस्तुओं का भूलकर भी इस्तेमाल ना करें.

read More: Prime Day Sale: लूट लो…सस्ते में Split AC को! भारी डिस्काउंट के साथ आज रात तक खरीदने का मौका

Read More: इन 10 बैंक की FD स्कीम में निवेश करें पैसा, मिलेगा तगड़ा रिटर्न, फटाफट चेक करें ब्याज दर

सावन सोमवार की पूजा के दौरान गलती से भी शिवलिंग या महादेव की मूर्ति की पूरी परिक्रमा ना करें. हिन्दू धर्म के मुताबिक, भगवान शिव की सिर्फ आधी परिक्रमा की जाती है.

sawan 2024 4

शिवलिंग पर दूध को कभी भी तांबे के बर्तन से नहीं चढ़ाना चाहिए. दूध को चढ़ाने के लिए हमेशा ही पीतल के बर्तन का इस्तेमाल करना चाहिए.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...