Surya Grahan 2024 Date: हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण ( Surya Grahan India Time) का काफी ही ज्यादा महत्व होता है. सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है. सूर्य ग्रहण लगने के दौरान हमें कई कार्यो को नहीं करना चाहिए। ग्रहण खत्म हो जाने के बाद नहाने की भी प्रथा है.

साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan India) 8 अप्रैल 2024 को लगा था, जिसका विशेष प्रभाव कई देशों में देखने को मिला था. मगर साल के पहले सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा गया था. क्या आपको मालूम है कि साल 2024 का दूसरा ग्रहण कब लगने वाला है? तो आईये सूर्य ग्रहण से जुड़ी जानकारियों के बारे में विस्तार से आपको समझाते हैं:-

Read more: Money Plant Upay: मनी प्लांट में डाल दें 10 रुपये की ये चीज, पूरे सालभर भरे रहेंगे आपके धन भंडार!

Read more: Sawan 2024 : सावन के महीने में चमकेगी इन 3 राशि जातकों की किस्मत, बिजनेस में होगी तरक्की, बढ़ेगी इनकम, कमाएंगे खूब सारा पैसा!

कब लगने वाला है साल का दूसरा ग्रहण

शास्त्रों के मुताबिक, इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण आश्विन मास की अमावस्या तिथि को लगने वाला है. साल 2024 का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगेगा. भारतीय समयानुसार रात 9 बजकर 13 मिनट पर ग्रहण की शुरुआत होगी, जो देर रात 3 बजकर 17 मिनट पर ख़त्म होगी.

Surya Grahan 2024 Date 2

दूसरे सूर्य ग्रहण की कुल अवधी 6 घंटे व 4 मिनट की होगी. कहा जा रहा है कि दूसरा सूर्य ग्रहण वलयाकार होगा. यानी इस दौरान आसमान में आग के छल्ले जैसे नजारा देखने को मिलेगा. हालांकि, साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भी भारत में नजर नहीं आएगा.

वलयाकार सूर्य ग्रहण क्या होता है?

वलयाकार सूर्य ग्रहण उसे कहा जाता है, जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है, लेकिन सूर्य को पूरी तरह से ढक नहीं पाता है और चारों तरफ से सूर्य की रोशनी नजर आती रहती है और चंद्रमा के बाहरी किनारे एक चमकदार गोल रिंग की तरह नजर आने लगता है. इस घटना को ही रिंग ऑफ फायर कहा जाता है.

Read more: Sawan Vrat Food: सावन के व्रत में भूलकर भी ना खाएं बैंगन, पालक सहित ये तमाम चीजें, भोलेनाथ हो जायेंगे रुष्ट

Read more: Sawan 2024 Rudrabhishek : रुद्राभिषेक से काफी प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ, शिव जी हर मनोकामना कर देंगे पूरी, जानिए विधि

कहां – कहां दिखेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण ?

दूसरा सूर्यग्रहण अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका और अटलांटिक महासागर, आइलैंड, ब्राजील, पेरू, चिली, अंटार्कटिका जैसे कई देशों में नजर आने वाला है. यह सूर्य ग्रहण भारत और श्रीलंका और नेपाल में नहीं नजर आने वाला है.

Surya Grahan 2024 Date 1

गर्भवती महिलाएं न करें ये काम

सूर्य ग्रहण लगने के बाद गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए.
गर्भवती महिलाएं इस दौरान खाना खाने व खाना पकाने से बचना चाहिए.
सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए.
ग्रहण लगने के बाद चाकू-कैंची का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
ग्रहण के दौरान फल व सब्जियां भी नहीं काटनी चाहिए.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...