Unlucky Plants: दुनिया भर में ऐसे बहुत से लोग देखने को मिल जाएंगे जिन्हें पेड़ पौधों (Unlucky Plants) से बेहद ही ज्यादा लगाव होता है. लोग अपने घरों में तरह-तरह के पेड़ पौधे (Unlucky Plants in hindi) लगाते हैं. कुछ लोग अपने घरों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हरे-भरे पेड़ पौधे लगाते हैं. वहीं, वास्तु शास्त्र में कुछ पौधों को बेहद ही ज्यादा शुभ बताया गया है, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ पौधों को अशुभ भी बताया गया है.

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में लगे हुए पेड़ – पौधे से सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. कई बार ऐसा होता है हम जाने अनजाने में कुछ ऐसे पौधे घर में लगा लेते हैं, जो देखने में काफी सुंदर होते हैं लेकिन उनके लगाने से हमारे उपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है.

Read More: Lucky Plants: मनी प्लांट्स से ही ज्यादा चमत्कारिक होते हैं ये 4 पौधे, होगी खूब तरक्की, कम समय में बन जायेंगे अमीर!

Read More:  Sawan Shanivar 2024: सावन के महीने में शनिवार को जरूर करें काम, शनि की ढैय्या व साढ़ेसाती का प्रभाव होगा कम

इसलिए ऐसे पौधों को गलती से भी घर के अंदर नहीं लगना चाहिए. इन पौधों को घर में लगाने से आर्थिक तंगी आती है. इसके साथ ही परिवार के बीच भी हमेशा तनाव का माहौल बना हुआ रहता है. तो चलिए आज हम आज आपको बताते हैं कि घर में किन-किन प्लांट्स को नहीं लगना चाहिए.

unlucky plants 1

करेले के पौधे

करेले के पौधों को घर में नहीं लगना चाहिए. वास्तु की मानें तो करेले कड़वा होता है, इस वजह से करेले से निकलने वाली ऊर्जा नाकारात्मक होती है. ऐसा कहा जाता है कि करेले के पौधे को घर में लगाने से आर्थिक तंगी हो जाती है. इतना ही नहीं घर की सुख शांति भी भंग हो जाती है.

Read More: Surya Grahan 2024 Date: इस दिन लगने जा रहा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, दिखेगा अद्भुत नजारा, भारत में दिखेगा या नहीं?

Read More: Money Plant Upay: मनी प्लांट में डाल दें 10 रुपये की ये चीज, पूरे सालभर भरे रहेंगे आपके धन भंडार!

unlucky plants 2

मेहंदी का पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में मेहंदी के पौधे को नहीं लगना चाहिए. आपने देखा होगा की शादियों में सबसे अधिक मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता है, लड़कियां अपने कोमल – कोमल हाथों पर खूबसूरत मेहंदी लगवाती है. जिनसे उनकी सुंदरता और भी बढ़ जाती है.

मगर वास्तु शास्त्र में मेहंदी के पौधे को अच्छा नहीं बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि इस पौधे में बुरी शक्तियों का वास होता है और यह पौधा जिस घर में ही लगा होता है वहां तरक्की रुक जाती है.

कैक्टस का पौधा

वास्तु शास्त्र में कैक्टस के पौधे को भी अशुभ बताया गया है. कैक्टस देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं, लेकिन वास्तु में इस पौधे को शुभ नहीं माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर भूलकर भी कैक्टस का पौधा नहीं लगना चाहिए इस पौधे को लगाने से परिवार के बीच कलश बढ़ने लग जाता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  Timesbull.Com इसकी पुष्टि नहीं करता है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...