JSW ओड़िशा में स्थापित कर रहा ईवी और ईवी बैटरी प्लांट

By

Santy

स्टील निर्माता JSW यानी जिंदल स्टील वर्ल्ड अब इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में हाथ आजमाने जा रहा है। जेएसडब्ल्यू ओड़िशा में इलेक्ट्रिक कार के साथ ही ईवी बैटरी और ईवी कंपोनेंट्स का उत्पादन करने की तैयारी में है। इसके लिए कंपनी इसी महीने ओड़िशा सरकार के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है।

कटक में बनेगा 50 गीगावाट का बैटरी प्लांट
इस समझौते के तहत जेएसडब्लूय ओड़िशा के कटक में अपना ईवी और ईवी बैटरी प्लांट स्थापित करेगा। इस बैटरी प्लांट की क्षमता 50 गीगावॉट तक होगी। इसमें लिथियम रिफाइनरी, कॉपर स्मेल्टर और अन्य ईवी पार्ट भी बनाए जाएंगे। इसके अलावा दूसरा प्लांट पारादीप में डेवलप किया जाएगा। यहां इलेक्ट्रिक व्हीकल से संबंधित कंपोनेंट्स तैयार होगा।

25 हजार करोड़ रुपए का होगा इन्वेस्टमेंट
इन दोनों प्लांट्स पर JSW ओड़िशा में करीब 40 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इनमें 25000 करोड़ रुपए का निवेश कटक प्लांट के लिए होगा, तो 15 हजार करोड़ रूपए का निवेश पारादीप में किया जाएगा। JSW Group के मुताबिक सारा निवेश दो फेज में होगा। इसके साथ ही कंपनी द्वारा गुजरात और तमिलनाडु की तरह ओड़िशा में भी ईवी निर्माण का पूरा इकोसिस्टम तैयार किया जाएगा।

पैसेंजर और कमर्शियल व्हीकल के लिए बनेगा बैटरी प्लांट
बताया जाता है कि इस प्रोजेक्ट के तहत एडवांस टेक्नोलॉजी की मदद से तैयार होने वाले 50 गीगावॉट की बैटरी का प्लांट स्थापित होगा। इसमें कॉमर्शियल और पैसेंजर ईवी के लिए बैटरी तैयार की जाएगी। इसके साथ ही यहां ईवी, लिथियम रिफाइनरी, कॉपर स्मेल्टर और ईवी कंपोनेंट्स की भी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट डेवलप की जाएगी।

11 हजार लोगों को मिलेगा जॉब
खास बात यह है कि जेएसडब्लू के इस प्रोजेक्ट से राज्य में जॉब के अवसर बी उपलब्ध होंगे। एक अनुमान के मुताबिक इससे करीब 11,000 लोगों को नौकरी के अवसर उपलब्ध होंगे। कंपनी के मुताबिक कटक के प्रोजेक्ट में लगभग 4000 और पारादीप में करीब 7,000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसके साथ ही आसपास के क्षेत्र में इससे जुड़े दूसरी सेवाओं को भी अवसर बनेंगे।

एमजी मोटर में 35 प्रतिशत हिस्सेदारी के बाद JSW ने उठाया कदम
इस एमओयू के वक्त ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, उद्योग मंत्री प्रताप केशरी देव, जेएसडब्ल्यू समूह के अध्यक्ष सज्जन जिंदल और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी उपस्थित थे। गौरतलब है कि यह घोषणा नवंबर 2023 में जेएसडब्ल्यू द्वारा एमजी मोटर इंडिया में 35 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने और एमजी की मूल कंपनी शंघाई ऑटोमोटिव इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (एसएआईसी मोटर) के साथ एक जेवी में प्रवेश करने के बाद की गई है।

Santy के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow