Bajaj CNG Bike: पर्यावरण को बचाने के लिए सभी देश कार्बन एमिशन को कम करना चाहते हैं। कार्बन एमिशन का एक बहुत बड़ा स्रोत वाहन भी है। इसलिए दुनिया लंबे समय से पेट्रोल और डीजल का विकल्प ढूंढ रही है। उसकी विकल्प के तौर पर हमें कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) मिला है। यह पेट्रोल और डीजल के मुकाबले बहुत ही कम प्रदूषण फैलता है।

लेकिन इसे फिलहाल कारों में ही प्रयोग किया जाता है लेकिन अब यह बदलने वाला है। बजाज के डायरेक्टर राजीव बजाज ने बातों बातों में ही संकेत दिया है की कंपनी बहुत जल्द सीएनजी से चलने वाली एक सस्ती मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली है। अब कब तक आएगी इसकी खबर नहीं दी गई।

Bajaj की नई CNG बाइक

बजाज ने जो सीएनजी बाइक लॉन्च करने की योजना बनाई है। अगर वह इसमें सफल होती है तो यह दुनिया की पहली सीएनजी बाइक होने वाली है। बजाज ने संकेत दिया है कि भारत में उनकी पेट्रोल इंजन वाली बाइकों के साथ सीएनजी बाइक को भी बेचा जा सकता है। इस संदर्भ में न्यूज़ एजेंसी को दिए इंटरव्यू में राजीव बजाज कहते हैं शायद सरकार की थोड़ी सी मदद से सीएनजी ईंधन से चलने वाली दो पहिया वाहन को काफी कम कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है।

पहले भी आई थी CNG Two Wheelers

अब यह पहली बार नहीं होगा। 2016 में दिल्ली में सीएनजी से चलने वाले दोपहिया वाहन को लांच किया गया था। हालांकि यह एक पायलट प्रोजेक्ट था जिसमें कुछ फूड डिलीवरी कंपनियों ने इसका परीक्षण किया था। आपको बता दें कि सीएनजी बाइक के तौर पर एक्टिवा (Honda Activa) स्कूटर का इस्तेमाल हुआ था।

अब आपको जानना चाहिए कि राजीव बजाज ने अपने पूरे साक्षात्कार में सीएनजी बाइक या फिर स्कूटर को लॉन्च करने की बात नहीं कही है। उन्होंने संकेत दिया है कि ऐसा किया जा सकता है। इसीलिए ऐसी बाइक लॉन्च होगी इसपर कुछ कहा नहीं जा सकता है।

अभी हाल ही में ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से एंट्री लेवल दुपहिया वाहन के साथ-साथ सीएनजी वाहनों पर भी जीएसटी को घटकर 18% करने की मांग की है। अगर ऐसा हो जाता है तो कंपनियां फिर से प्रॉफिट में हो जाएंगी। लेकिन सीएनजी से चलने वाली बाइक एक अच्छा विकल्प हो सकती है और भविष्य में हमें बजाज की तरफ से ऐसा देखने को मिल भी सकता है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...