धीरे धीरे 11 हजार यूनिट बिक गई ये कार, सिर्फ 5 लाख में मिलता है घर जैसा कंफर्ट

Maruti Cars: बात जब भारत की सबसे अंडररेटेड कारों की होती है तो उसमें इस कार का नाम भी शामिल रहता है। सितंबर 2023 के महीने में इसके 11000 यूनिट्स बिके हैं और यह टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कर की लिस्ट में शामिल रही है।

फिर भी लोगों के बीच इसकी बातें नहीं होती है। पिछले 6 महीने से हर महीने लगभग इसके 11000 यूनिट बिकते आ रहे हैं। इसीलिए आज इस कर के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है।

आपको बता दे की यह कार कोई और नहीं बल्कि मारुति की सबसे सस्ती 7 सीटर कर मारुति ईको है। यह 5,6 और 7 सीटर ऑप्शन में उपलब्ध है और यह काफी अच्छा माइलेज भी देती है।

मारुति ईको (Maruti Eeco) की लंबाई 3675 मिलीमीटर, चौड़ाई 1475 मिलीमीटर और ऊंचाई 1825 मिलीमीटर की है। वहीं इसके एंबुलेंस वर्जन की ऊंचाई 1930 मिलीमीटर की होती है। यह 1.2 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ आती है जिसके 13 वेरिएंट्स बाजार में उपलब्ध है।

पावर के मामले में यह कार 80 पीएस का पावर और 104 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करती है। वहीं इसका सीएनजी मॉडल 71 पीएस का पावर और 95 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। वैसे मारुति ईको 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

लेकिन सीएनजी के साथ यह माइलेज 27 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का हो जाता है। इसीलिए माइलेज के मामले में मारुति ईको से बेहतर 7 सीटर कोई और नहीं है।

नई लांच हुई मारुति ईको के सेफ्टी फीचर्स में भी कई बड़े बदलाव किए गए हैं। अब इसमें 11 सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं जिसके कारण यह काफी सेफ बन गई है।

इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर, दरवाजा के लिए साइड लॉक, एबीएस, सीट बेल्ट रिमाइंडर, इंजन इमोबिलाइजर और ड्यूल फ्रंट एयर बैग दिया गया है। यह देश की सबसे सस्ती 7 सीटर कर है।

लेकिन इसका सबसे ज्यादा प्रयोग एक लोडिंग कर के लिए होती है। यही कारण है की फैमिली वाले लोग इसे खरीदना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह एक बेस्ट फैमिली कर है। आप चाहे तो अपनी पूरी सफर के दौरान इसमें सो कर जा सकते है।