Budget 2024: अब सभी सेक्टरों की उम्मीदें बजट पर टिकी हुई हैं, जो केंद्र सरकार की तरफ से पेश किया जाना है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को अपना आम बजट पेश करने जा रही है. बजट में कुछ बड़े ऐलान होने संभव माने जा रहे हैं. बजट किसान, मजदूर और मीडियम वर्ग के लिए ही नहीं बल्कि ऑटो सेक्टर पर बड़ी उम्मीदें लेकर आने की संभावना है.

कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार आम बजट में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए कुछ खास बड़े ऐलान किए जा सकते हैं, जो हर किसी के लिए वरदान की तरह साबित होंगे. इस बार उम्मीद है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एनवायरनमेंट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए इंसेंटिव स्कीम की घोषणा कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः Budget 2024: ट्रेन से सवारी करना होगा बहुत आसान, केंद्र सरकार ने बनाया ऐसा प्लान की झूमे लोग

Phones Under 6000: 6 हजार रुपये से कम कीमत में ये रहे किलर लुक स्मार्टफोन, जानिए पॉवरफुल बैटरी के साथ कीमत

अगर ऐसा हुआ तो फिर यह साल ऑटो के लिए किसी वरदान की तरह साबित होगा, जिससे हर किसी को बंपर फायदा देखने को मिलेगा. इतना ही नहीं सरकार का मकसद इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को बढ़ाना भी पहली प्राथमिकता माना जा रहा है. हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा है.

ऑटो सेक्टर में बिक्री में गिरावट बना चिंता का सबब

ऑटो इंडस्ट्री में सबसे बडी चिंता का सबब यह है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी की बजाय गिरावट दर्ज की जा रही है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन यानी FADA के प्रमुख मनीष राज सिंघानिया के की मानें तो बीते महीनों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सेल में बंपर गिरावट दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि मई महीने में 7,638 इलेक्ट्रिक पैसेंजर गाड़ियां बिकी थीं.

AUTO SECTOR NEWS

जून 2024 में इलेक्ट्रिक पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री घट कर 6,894 पर दर्ज की गई. इससे साफ है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर लोगों में उम्मीदों के मुताबिक, दिलचस्पी नहीं है. इस हिसाब से एक महीने में पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में -9.74% की कमी देखने को मिली है.

AUTO SECTOR UPDATE

जून 2023 के अपेक्षा जून 2024 में इलेक्ट्रिक पैसेंजर गाड़ियों की सेल में-13.51 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार को इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री की मिनिमम 2 से 3 वर्ष तक बड़ी मदद करनी होगी. इससे नई नयी इंडस्ट्री मज़बूती से खड़ी हो जाएगी.

इंसेंटिव स्कीम की मांग पकड़ रही जोर

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्रस के प्रमुख विनोद अग्रवाल के अनुसार, इस वर्ष बजट का फोकस Sustainable Mobility (सस्टेनेबल मोबिलिटी) और एनवायरनमेंट फ्रेंडली गाड़ियों के लिए इंसेंटिव देने पर रहने की जरूरत होगी. इलेक्ट्रिक पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में गिरावट की वजह भारत सरकार ने जो इंसेंटिव स्कीम इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए शुरू की थी.

इसके वह 31 जुलाई को खत्म हो रही है. उम्मीद है कि साल के बजट में वित्त मंत्री देश में एनवायरनमेंट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए FAME III इंसेंटिव स्कीम की घोषणा करेगी, जो किसी वरदान की तरह साबित हो सकती है. बिक्री में गिरावट को देखते हुए इस स्कीम की मांग तेजी से की जा रही है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...