Hyundai Exter CNG Launched: वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से भारत में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में आग लगी हुई है. पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के चलते हर किसी का पसीना छूट रहा है. कीमतों में आग लगती देख बड़ी ऑटो कंपनियों ने भी अब सीएनजी मॉडल बनाने पर काम कर दिया है. भारत की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में गिने जाने वाली हुंडई एक्सटर सीएनजी ने भारतीय बाजारों में लॉन्च कर दिया है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

यह नई गाड़ी डुअल-सिलेंडर टेक्नोलॉजी के साथ आई है. यह गाड़ी वेरिएंट्स एस, एसएक्स और नाइट एडिशन में बाजार में गर्दा मचाती नजर आ रही हैं.  कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो यह गाड़ी हुंडई एक्सटर सीएनजी, टाटा पंच के सीएनजी मॉडल को जबरदस्त टक्कर देती नजर आ सकती है. खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो पहले कुछ जरूरी बातों को समझना होगा, जिससे किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होगी.

इसे भी पढ़ेंः Gold Rate Today: मंगलवार को सोने के दाम में आया भारी उछाल, क्या 75 हजार के पार जायेगा गोल्ड? जानिए ताजा रेट

7th Pay Commission: मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस दिन खोलेगी खजाने का पिटारा, मिलेंगी यह दो सौगात

हुंडई एक्सटर सीएनजी से जुड़ी जरूरी बातें

धमाकेदार फीचर्स और लुलक में हुंडई एक्सटर सीएनजी मॉडल युवा दिलों की धड़कन पर भी राज करते नजर आ सकते हैं. इसमें तमाम फीचर्स हर किसी को भा रहे हैं, जिसकी खरीदारी में आप तनिक भी देरी नहीं करें. कार में सामान रखने के लिए बूट स्पेस को आसानी से खोलने का काम किया जा सकता है. अधिकतर सीएनजी कारों में खामी के तौर पर लिया जाना बिल्कुल तय माना जा रहा है.

CAR NEWS

इसके साथ ही हुंडई कार में इंटीग्रेटेड कंट्रोल यूनिट के सिस्टम को भी शामिल किया गया है. इससे गाड़ी को पेट्रोल से सीएनजी में और सीएनजी से पेट्रोल मॉडल में बदलने का काम आसानी से किया जा सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप बिल्कुल भी समय खराब ना करें. सीएनजी एसयूवी में 1.2-लीटर बाइ-फ्यूल, जिसमें पेट्रोल के साथ में सीएनजी भी शामिल किया जा रहा है.

CAR NEWS UPDATE

दमदार इंजन के साथ में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन भी देने का काम किया गया है. कार में ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का ऑप्शन नहीं दिया जा सकता. गाड़ी के डुअल-सिलेंडर में 60 लीटर की टैंक में मात्रा मिलती है. गाड़ी के इंजन में 60 पीएस की पावर जनरेट शामिल रहती है. वहीं, हुंडई की ये CNG Duo 27.1 किलोमीटर/किलोग्राम तक माइलेज देने का दावा करती है.

जानिए इस गाड़ी कीमत

दमदार वेरिएंट हुंडई एक्सटर Hy-CNG Duo की एक्स-शोरूम में कीमत भी कोई ज्यादा नहीं है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी हैं. इस वेरिएंट की कीमत 8.50 लाख रुपये से आरंभ की गई है. इस वेरिएंट में 9.38 लाख रुपये तक इस गाड़ी की कीमत को निर्धारित किया गया है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...