ऑफ-रोडिंग का किंग है KTM 390 Adventure जानिए क्या खासियत है इसमें

भारतीय सड़कों पर दौड़ती KTM बाइक्स को आपने अक्सर देखा होगा। अब आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि KTM जल्द ही अपनी लोकप्रिय मॉडल KTM 390 Adventure मोटरसाइकिल का लेटेस्ट वर्जन लॉन्च करने वाली है। हाल ही में, इस मॉडल की एक टेस्ट म्यूल को भारतीय सड़कों पर देखा गया था।

250 Duke मॉडल को अपडेट करने के बाद, KTM अब देश के लिए अपनी अगली पीढ़ी लाइनअप के हिस्से के रूप में 390 एडवेंचर पर फोकस कर रही है। कंपनी ने 2019 में 390 एडवेंचर को लॉन्च किया था। यह नया मॉडल सीधे Royal Enfield Himalayan 450 को टक्कर देगा। अगर आप भी इस गाड़ी का इंतज़ार कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है।

कैसा होगा नया KTM 390 एडवेंचर

सामने आई स्पाई तस्वीरों के आधार पर, हम उम्मीद कर सकते हैं कि ये मोटरसाइकिल अपने शहरी-अनुकूल डिज़ाइन की तुलना में अधिक ऑफ-रोड स्टाइल के साथ सामने आ सकती है। लगभग प्रोडक्शन के लिए तैयार इस बाइक में आपको स्लीक फेंडर, लॉन्ग फेयरिंग और एक फ्लैट टेल सेक्शन देखने को मिल सकता है। इसके अलावा, इसमें हाई ग्राउंड क्लियरेंस के साथ एक लंबा स्टांस भी है।

ऑफ-रोडिंग के लिए दमदार

इस बाइक में सबसे खास चीज इसकी नई ट्विन सर्कुलर एलईडी हेडलाइट्स हैं। अतिरिक्त फीचर्स में अंडरबैली सम गार्ड, स्प्लिट ग्रैब रेल, एक मजबूत फ्यूल टैंक और साइड फेयरिंग शामिल हैं। अपडेटेड 390 एडवेंचर में रैली से प्रेरित हाई-माउंटेड कलर TFT डिस्प्ले भी होगा। इसे एक मजबूत ट्रेलिस फ्रेम पर बनाया जाएगा। ऐसे में, ये उम्मीद की जा सकती है कि ये गाड़ी आपको खराब रास्तों पर शानदार राइडिंग का अनुभव देगी।

इंजन और लॉन्च

2025 KTM 390 एडवेंचर एक नए 399cc, लिक्विड-कूल्ड मोटर द्वारा संचालित होगा, जिसे सबसे पहले 2024 KTM 390 Duke में पेश किया गया था। यह सिंगल-सिलेंडर इंजन Duke पर 45.3bhp और 39 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इंजन को छह-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।

डेब्यू की बात करें, तो उम्मीद की जा सकती है कि इस मोटरसाइकिल का अनावरण साल के आखिरी महीनों में  किया जाएगा, इसके बाद Q1 2025 में भारत में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि,  कंपनी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर किसी खास टाइमलाइन की घोषणा नहीं की है।