Mahindra Scorpio के बिक्री से कंपनी भी हुई हैरान, इस वेरिएंट की हुई सबसे ज्यादा सेल

Saurav Kumar

Mahindra Scorpio: भारतीय सव निर्माता कंपनी महिंद्रा की डिमांड दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। इसकी मोस्ट डिमांडिंग कार स्कॉर्पियो है, जिसका भौकाल 21वीं सदी के शुरुआत से ही जारी है। हाल ही में कंपनी ने इसके फेसलिफ्ट मॉडल को भी लॉन्च किया है, जिसकी बिक्री ने सभी को चौंका दिया है। महिंद्र स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio) की बिक्री 92% से बढ़ गई है। आज इस आर्टिकल में हम इसके सबसे ज्यादा बिकने वाली वेरिएंट की पूरी डिटेल देने वाले है।

- Advertisement -

Mahindra Scorpio का डीजल इंजन

महिंद्र स्कॉर्पियो में 2.2 लीटर का एम हॉक डीजल इंजन मिलता है। यह इंजन इतना पावरफुल है कि इसके द्वारा 130 बीएचपी का पावर और 300 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट किया जाता है। यह सिक्स स्पीड मैनुअल ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि है 14 से 15 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है। हालांकि ऑन रोड यह माइलेज थोड़ा कम होता है।

Mahindra Scorpio के इस वेरिएंट को बिक्री बढ़ी

महिंद्र स्कॉर्पियो एक ऐसी डीजल एसयूवी है, जिसकी बिक्री कम नहीं हो रही है। पिछले महीने यह 92 फ़ीसदी से बढ़ चुकी है। इस कार के कुल 13717 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जिसमें से 12611 यूनिट डीजल वेरिएंट्स के हैं।

- Advertisement -

जबकि पेट्रोल वेरिएंट का सिर्फ 1106 यूनिट ही बिका है। मई 2024 में ही महिंद्रा ने कुल 12553 डीजल यूनिट और 12008 पेट्रोल यूनिट एसयूवी का निर्माण किया है।

वहीं पिछले साल कंपनी ने सिर्फ 7242 डीजल एसयूवी का निर्माण किया था। इसके अलावा कंपनी ने 628 पेट्रोल वेरिएंट कर भी बनाए थे। यह बताता है कि साल 10 साल कंपनी की डीजल एसयूवी काफी ज्यादा बिक रही है। महिंद्रा स्कार्पियो को वैसे भी पुरुषों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। इसका रोड प्रसेंस बहुत ही जबरदस्त है।

- Advertisement -

नहीं घट रही डिमांड

बताए गए आंकड़े को देखकर लगता है कि सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारों के आने के बावजूद लोग महिंद्र स्कॉर्पियो डीजल को काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसकी डिमांड घट ही नहीं रही है बल्कि सेगमेंट में यह काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। पावरफुल डीजल इंजन के साथ आने वाली यह कार माइलेज तो नहीं देती है लेकिन इसकी परफॉर्मेंस काफी अच्छी है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article