CAR CERTIFICATE CHARGE: अगर आप गाड़ी चलाते हैं और आपके पास जरूरतमंद कागज नहीं तो फिर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कागजात पूरे नहीं होने पर ट्रैफिक पुलिस आपके खिलाफ कार्रवाई करती है, जिससे बचाव को कुछ जरूरी कदम उठाने की जरूरत होगी. अगर आप राजधानी दिल्ली में रहते हैं फिर जरूरी कागजात का ध्यान रखना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

क्या आपको पता है कि गाड़ी का पॉल्यूशन कागज नहीं होने पर भी प्रशासनिक स्तर पर बड़ी कार्रवाई तक झेलनी पड़ती है. इसलिए जरूरी है कि आप पहले पॉल्यूशन कागजात बनवा लें, जिससे आपकी सब टेंशन खत्म हो जाएगी. सरकार के एक आदेश के अनुसार, अप पॉल्यूशन कागज बनवाना काफी महंगा हो गया हो गया है, जिसके लिए आपको जेब ढीली करनी पड़ेगी.

इसे भी पढ़ेंः Monsoon Update: बारिश से कहीं मौत तो कहीं सड़कें हुई बंद, IMD ने इन 23 राज्यों में दी भारी वर्षा की चेतावनी

Atal Pension Yojana से जुड़े लोगों की लगेगी लॉटरी, अब पेंशन बढ़कर होगी दोगुनी, जानें अपडेट

आप सोच रहे होंगे कि कितनी रुपये का खर्च ज्यादा उठाना होगा. दरअसल, फ्यूल डॉक्यूमेंट्स बनवाने के लिए आपको पहले से 40 प्रतिशत ज्यादा खर्च करने होंगे, जिसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा. इस फीस में करीब 13 साल बाद बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है, जिसकी जरूरी बातें आप नीचे विस्तार से जान सकते हैं.

जानिए कितने रुपये करने होंगे खर्च

PUC NEWS

अगर आप राजधानी दिल्ली में गाड़ी का फ्यूल डॉक्यूमेंट्स बनवाने की सोच रहे हैं तो फिर आपको ज्यादा रुपये का खर्च करना होगा. नए नियमों के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी से चलने वाले दो-पहिया और तीन-पहिया वाहनों का पीयूसी शुल्क में 20 रुपये का इजाफा कर दिया गया है. अब आपको 60 रुपये की जगह 80 रुपये चार्ज देना होगा.

इसके साथ ही तेल से चलने वाले चौपहिया वाहनों के लिए शुल्क में 30 रुपये का इजाफा कर दिया है. अब आपको 80 रुपये नहीं बल्कि 110 रुपये तक का खर्च करने की जरूरत होगी. इसके साथ ही डीजल वाहन चालकों को अब पीयूसी के लिए 100 रुपये के साथ पर 140 रुपये खर्च करने पड़ेंगे, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते यह काम करवा लें.

PUC NEWS UPDATE

दिल्ली सरकार की तरफ से जारी किया गया आदेश

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली सरकार की ओर से एक नोटिस के माध्यम से यह आदेश जारी किया गया है. इसके साथ ही नई कीमतें सरकार द्वारा आधिकारिक रूप से अधिसूचित होते ही लागू हो जाएंगी.

वहीं, आपको PUC लंबित है तो उसे नवीनीकृत करवाने का यह सही समय है, राजधानी दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के अनुसार, यह बढ़ोतरी दिल्ली सरकार के वायु गुणवत्ता बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मेल खाती है। अगर आप वाहन नियमों को पूरा नहीं कर रहे तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...