Maruti Suzuki Ertiga: भारतीय लोग पिछले कुछ सालों से 7-सीटर कारों की ओर काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसका प्रमाण जुलाई 2024 में टॉप-10 कार बिक्री में तीन 7-सीटर कारों की उपस्थिति से मिलता है। Maruti Suzuki Ertiga, Mahindra Scorpio और Maruti Suzuki Eeco ने इस सूची में अपनी जगह बनाई है।

हालांकि इसमें Maruti Suzuki Ertiga ने फिर से टॉप पोजीशन हासिल कर ली है। तो आइए जानते हैं कि कैसे Ertiga ने यह मुकाम हासिल किया और इसके फीचर्स पावरट्रेन और कीमत के बारे में पूरी जानकारी देते है।

Read More: 90 फीसदी लोग नहीं जानते हैं ट्रेन के कोच पर लिखे H1 का मतलब! आप जानकर उठाएं फायदा

Read More: मुंबई इंडियंस नहीं इस टीम के लिए आईपीएल खेलेंगे हार्दिक पांड्या! सामने आया चौंकाने वाला अपडेट

Maruti Suzuki Ertiga की बिक्री

Maruti Suzuki Ertiga 1 jpg

Maruti Suzuki Ertiga की बिक्री की बात करे तो इसने जुलाई 2024 में कुल 15,701 यूनिट्स की बिक्री की जिसमें 9.40% की सालाना वृद्धि दर्ज की गई। इसके मुकाबले, Mahindra Scorpio की 12,237 यूनिट्स बिकीं, जिसमें 16.30% की वृद्धि हुई। वहीं, Maruti Suzuki Eeco ने 11,916 यूनिट्स बेची हालांकि इसकी सालाना बिक्री में 1.01% की गिरावट आई।

Maruti Suzuki Ertiga के इंजन

इसके इंजन की बात करे तो Maruti Suzuki Ertiga में 1.5-लीटर का डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है जो माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आता है। यह इंजन 103bhp की अधिकतम पावर और 136.8Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

Ertiga के पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट में 20.51kmpl पेट्रोल ऑटोमेटिक में 20.3kmpl और CNG पावरट्रेन के साथ 26.1kmpl का माइलेज मिलता है। CNG वेरिएंट 88bhp की पावर और 121.5Nm का टॉर्क देता है।

Maruti Suzuki Ertiga 3 jpg

Maruti Suzuki Ertiga के फीचर्स

Maruti Suzuki Ertiga के फीचर्स की बात करे तो इसके इंटीरियर में 7-इंच का स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है। इसके अलावा क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, डुअल एयरबैग, एबीएस, ब्रेक असिस्ट और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं।

Maruti Suzuki Ertiga की कीमत

Maruti Suzuki Ertiga की कीमत के बारे में बात करे तो इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.69 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल की कीमत 13.03 लाख रुपये तक जाती है। इसका मुकाबला Toyota Innova Crysta और Mahindra Marazzo से है।

Read More: स्मार्टफोन की कीमत में मिल रहा है TVS Jupiter स्कूटर सिर्फ 32 हजार में

Read More: Flipkart Flagship Sale 2024: छप्परफाड़ डिस्काउंट के साथ सस्ते में खरीदें ब्रांडेड फोन्स, यहां लगी लंबी लिस्ट

Maruti Suzuki Ertiga ने अपने बेहतरीन फीचर्स, पावरफुल इंजन और किफायती माइलेज के दम पर फिर से 7-सीटर सेगमेंट में टॉप पोजीशन हासिल कर ली है। अगर आप भी एक 7-सीटर कार खरीदने की सोच रहे हैं तो Maruti Suzuki Ertiga आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है।

Meet Mobin, an automotive and business writer at Times Bull. With a passion for the latest trends and innovations in these industries, Mobin brings engaging perspectives to readers through his articles....