Ola or Bajaj Chetak: भारतीय बाजार में जहां सभी कंपनी अपनी दो से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रही है। वही बजाज एकमात्र कंपनी है जो अपनी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक को बेच रही है। हाल ही में इसे अपग्रेड किया गया है।

बजाज चेतक में अबकी बार बड़ा बैट्री पैक और फीचर्स दिया गया है। इस सेगमेंट में चेतन के अलावा और भी कई इलेक्ट्रिक स्कूटर बिकते हैं। इसमें सबसे पॉपुलर ओला की S1 एयर है जो कंपनी की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर है। लेकिन इसके फीचर्स और रेंज किसी से काम नहीं है।

वैसे भी भारतीय कस्टमर पेट्रोल और डीजल की कीमतों से परेशान हो गए हैं और वह इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरफ देख रहे हैं ऐसे में चेतक और S1 एयर दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर बहुत ही शानदार है। आज हम आपको बजाज चेतक और ओला S1 एयर के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस की पूरी जानकारी देने वाले है।

दोनों के रेंज, कीमत और फीचर्स

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2.5 किलो वाट आवर का लिथियम आयन बैट्री पैक मिलता है। यह सिंगल चार्ज में 113 किलोमीटर का रेंज देती है। वहीं दूसरी तरफ ओला S1 एयर में 3 किलो वाट का बैट्री पैक मिलता है जो फुल चार्ज होने का 151 किलोमीटर का रेंज देती है। जहां बजाज चेतक की टॉप स्पीड 73 किलोमीटर प्रति घंटे की है वही Ola S1 Air 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। हालांकि 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाना कहीं से भी ठीक नहीं है। अगर गर्मी में आप इस रफ्तार पर स्कूटर को चलते हैं तो इसमें आग लगने की आशंका बढ़ सकती है।

इन दोनों के फीचर्स मैं आपको काफी समानताएं देखने को मिलती है। इसलिए इस तरह से आप दोनों में डिफरेंस नहीं कर सकते हैं। हालांकि ओला में थोड़े बहुत ज्यादा फीचर्स मिल जाते हैं। बात करें इसकी कीमत की तो ओला S1 ईयर की कीमत 1.2 लाख है। वही बजाज चेतक के नए वेरिएंट की कीमत 1.15 लाख से शुरू होती है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...