बिहार में बन रहा 3 Expressways, 20 से ज्यादा जिलों की बदलेगी सूरत, होगा ये फायदा

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Bihar Highways: भारत के किसी एक मंत्रालय द्वारा सबसे ज्यादा काम किया गया है तो वहां सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का नाम आता है। नितिन गडकरी ने राज्यों में सड़क की कनेक्टिविटी को काफी ज्यादा बेहतर किया है। अब लोग एक राज्य से दूसरे राज्य बड़े ही आराम से जा सकते हैं।

अब इसी को और बेहतर करने के लिए बिहार में भी हाईवे और एक्सप्रेसवे के नेटवर्क को बढ़ाया जा रहा है। राज्य में कुछ ऐसे एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं जिसके जरिए 20 से ज्यादा जिलों की सूरत बदल जाएगी। आज हम इनमें से मुख्य तीन एक्सप्रेसवे को जानेंगे जो बिहार सहित उत्तर भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Also Read: Maruti की ये नई SUV देती है खूब माइलेज, 50 हजार में ला सकते हैं घर

Varanasi Kolkata Expressways

भारत सरकार वाराणसी को कोलकाता से जोड़ने वाली है। जिसका एक बड़ा हिस्सा बिहार से होकर गुजरेगा। 610 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को बनाने में 35000 करोड़ रुपए लगने वाले हैं। इसे 2026 या फिर 27 तक पूरा करने की उम्मीद है। बिहार में इस एक्सप्रेसवे का करीब 187 किलोमीटर का हिस्सा पड़ने वाला है जिसमें कैमूर, औरंगाबाद, रोहतास और गया जिला शामिल है।

Haldia Raxaul Expressway

एक एक्सप्रेसवे के जरिए बिहार के रक्सौल जिले को बंगाल के हल्दिया से जोड़ा जा रहा है। इसकी लंबाई तकरीबन 650 किलोमीटर होगी और इसे बिहार के 9 जिलों से होकर गुजारा जाएगा। इन 9 जिलों में बांका, जमुई, शेखपुरा, नालंदा, पटना, सारण, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी और पश्चिम चंपारण शामिल है।

Also Read: अगर 25 हजार में मिलेगी स्पोर्ट्स बाइक तो क्या करेंगे! देखें Yamaha R15 की ये डील

Gorakhpur से Siliguri तक का Expressway

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर को पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से एक एक्सप्रेसवे के जरिए जोड़ा जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे का भी बहुत बड़ा हिस्सा बिहार से होकर गुजरेगा। इससे 10 जिलों को जोड़ा जाएगा जिसमें गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, मोतिहारी, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, फारबिसगंज, अररिया और किशनगंज शामिल है।

इस एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 519 किलोमीटर की होने वाली है जिसमें से 416 किलोमीटर लंबा हिस्सा बिहार से निकलेगा। इसकी कुल लागत 25000 करोड रुपए के आसपास है इसे 2025 में ही पूरा कर लिया जाएगा।

ये होगा फायदा

इन तीनों एक्सप्रेसवे के बनने से बिहार के रियल स्टेट को काफी ज्यादा फायदा होने वाला है। हाईवे बनते ही इसके आसपास की जमीन की कीमतें काफी बढ़ जाएगी। इसके अलावा जिन-जिन जिलों में घूमने लायक चीज हैं वहां होटल और कई अन्य चीजों का निर्माण होगा जो रोजगार उत्पन्न कर सकता है। यह सभी विकास की चीज़ें भारत को आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी।

Also Read: Renault Triber है फुली फैमिली कार, इसकी कीमत बस ₹4.8 लाख, देखें ऑफर और खरीदें कार

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow