नई दिल्ली: भारतीय बाजार के सेगमेंट में इलेक्ट्रिकल धमाल कर रहे हैं। ऐसी कई कंपनियां हैं जो एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लांच कर रही है। क्योंकि देश देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की जोरदार तरीके से रफ्तार पकड़ रही है। जिससे कार  मेकर कंपनियां भी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में अपने हाथ आजमाने के लिए तैयार है। इस कड़ी में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक कंपनी के साथ एक धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्केट में उतारने जा रही है। जिसका लुक, डिजाइन, फीचर और बैटरी पैक रेंज धाकड़ होने वाला है।

खबरों में बताया जा रहा है कि अब Mahindra कम्पनी भी अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर अब ईवी मार्केट में पेश करने की तैयारी कर रही है। कंपनी के ईवी को लॉन्च होने से पहले महिंद्रा का इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई सारे स्मार्ट फीचर्स डिटेल्स सामने आ गई है। जिससे ग्राहकों को इसके बारे में जानना जरुरी है कि कंपनी का ईवी लोगों के लिए कितना खास होने वाला है।  भारत में Peugeot Kisbee के इलेक्ट्रिक मॉडल के अलावा इसका ICE वर्जन भी टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

देखें Mahindra Peugeot E-Ludix इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी और रेंज

Mahindra ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को आपको 1.6 kWh, 48V लिथियम-आयन बैटरी पैस से लैस किया है। जिसे इसे सिंगल चार्ज पर करीब 100 किलोमीटर तक आसानी से चलाया जा सकता है। और इसकी टॉप स्पीड भी 45 किलोमीटर प्रति घंटे की है।कंपनी के ईवी को लेकर खास बात ये हैं कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर रिमूवेबल या स्वैपेबल बैटरी से लैस है।

Mahindra Peugeot E-Ludix इलेक्ट्रिक स्कूटर फीचर्स

कंपनी के ईवी Mahindra Peugeot E-Ludix इलेक्ट्रिक स्कूटर फीचर्स में कंपनी ने सारे स्मार्ट फीचर मौजूद है। इस स्कूटर में ट्यूबलर स्टील चेसिस है, जो टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और हाइड्रोलिक रियर शॉक एब्जॉर्बर पर लगा है। वही इसके दोनों सिरों में 14 इंच के वील्स हैं। वही इस इ -स्कूटर के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक और रियर ड्रम ब्रेक के साथ आता है।

 Mahindra Peugeot E-Ludix इलेक्ट्रिक स्कूटर कीमत और लॉन्चिंग

आपको बता दे की महिंद्रा के एक इलेक्ट्रिक स्कूटर Genze इलेक्ट्रिक स्कूटर विदेशों में धूम मचा रही है वही अब तक महिंद्रा कंपनी ने भारत में अभी तक कोई स्कूटर नहीं बेची है। वही कंपनी जल्द ही इस ग्राहकों के लिए लॉन्च करने वाली है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी अपने Mahindra Peugeot E-Ludix इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1 लाख रुपए के आसपास रख सकती है।यह इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला, एथर जैसी इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने वाली कम्पनी की सीधा टक्कर देने वाली है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...