Yamaha Electric Scooter: भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। सभी कंपनियों ने अपनी एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में लॉन्च कर रखा है।

लेकिन आज भी सेगमेंट में जापानी ऑटो मेकर के एक भी इलेक्ट्रिक स्कूटर देखने को नहीं मिलती है। लेकिन अब यामाहा ने सबको पीछे छोड़ते हुए अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने का मन बना लिया है। यह अभी बिक रही Fascino का इलेक्ट्रिक वजन हो सकता है।

हालांकि यामाहा ने इस पर किसी भी तरह का आधिकारिक बयान नहीं दिया है। कई लोगों का कहना है कि यामाहा मोटर अपने इसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर को बिल्कुल ही नया लुक दे सकती है। इसमें वह सारे फीचर्स जोड़े जाएंगे जो आज के समय में आवश्यक है।

इसकी लांचिंग को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। लेकिन 2025 की शुरुआत में इसे लाया जा सकता है। यह कंपनी की एक बेहतरीन प्रोडक्ट होगी जो अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग स्कूटर बन सकती है।

यामाहा अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर में 5 किलोवाट आवर का लिथियम आयन बैट्री पैक देने वाली है। इसे चार्ज में 4 से 6 घंटे का समय लगता है और आप इसे फास्ट चार्जर के जरिए जल्दी रिचार्ज कर सकते हैं। इस बैटरी के फुल चार्ज होने के बाद आप इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 110 से 130 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

यह रेंज इसकी ड्राइविंग मोड पर निर्भर करता है। इसलिए यह थोड़ा कम और ज्यादा हो सकता है। अब बात करें इसके फीचर्स की तो यह काफी जबरदस्त होने वाला है।

इसमें सेफ्टी के लिए एबीएस और डिस्क ब्रेक का ऑप्शन दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें मोबाइल कनेक्टिविटी, ब्लूटूथ, साइड स्टैंड इंडिकेटर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लो बैट्री इंडिकेटर, सर्विस इंडिकेटर जैसी कई चीज मिल जाती है।

हालांकि अभी तक या महान इस पर किसी भी प्रकार का बयान नहीं दिया है तो उसकी कीमत का भी खुलासा नहीं हो पाया है। लेकिन लोगों का कहना है कि यह ₹100000 की कीमत में आएगी। अगर यह इसकी कीमत पर लॉन्च होगी तो लोग इसे सबसे ज्यादा खरीदेंगे क्योंकि यह अपने सेगमेंट की बेस्ट होगी।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...