Pm Kisan Samman Nidhi & Mandhan Scheme  benefits. केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए ऐसी जबरदस्त योजनाएं संचालित की जा रही है। जिसमें से पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Scheme ) महत्वाकांक्षी योजना है। इस पर सरकार सालाना ₹6000 सीधे किसानों के खाते पर खाते में भेजती है। बताया जा रहा है कि किसानों के खाते में सितंबर के महीने में 2000 नहीं बल्कि ₹5000 भेजे जाएंगे।

यह लाभ जल्द ही आप को मिलने वाला है, जिससे इस खबर को आप जरुर पढ़ें, जिसमें किसान सम्मान निधि योजना के आलावा एक और स्कीम जानकारी दी जा रही है। जिसमें सरकार लाभ दे रही है।

Read More:-आज ही खरीदें जबरदस्त माइलेज वाली बाइक New Bajaj Platina धांसू परफॉरमेंस के साथ

Read More:-राशनकार्ड होल्डर की आ गई मौज! सरकार ने बढ़ा दी आयुष्मान कार्ड आवेदन की डेट, तुरंत यहां करें संपर्क

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है, तो आपको योजना की 18वीं किस्त को लेकर काफी इंतजार होगा तो वही सामने आई मीडिया रिपोर्ट में सरकार सितंबर के माह में 18 में किस किसने की खाते में सीधे ट्रांसफर करेगी, हालांकि सरकार कुछ लोगों के खाते में ₹5000 डालने जा रही है।

PM Kisan Yojna jankari jpg

ऐसे किसानों को मिल रहा ₹5000 का लाभ

दरअसल ऐसे लाभार्थी जो किसान सम्मान निधि योजना से तो जुड़े ही है और पीएम मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन किया है। तो सरकार अगले महीने इन दोनों योजनाओं का एक साथ लाभ देकर किसानों को किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला सकती है। आपको याद दिला दें कि पीएम किसान निधि योजना के तहत लाभार्थियों को ₹2000 की किस्त हर चार महीने के अंतराल पर भेजी जाती है।

तो पीएम मानधन योजना के तहत किसानों को हर महीने ₹3000 पेंशन देने का प्रावधान किया गया है। हालांकि पीएम मानधन योजना का लाभ ऐसे किसानों को मिलेगा जो इस योजना से जुड़े हैं और निवेश करते रहते हैं।

PM Kisan Yojna 2024 jpg

Read More:- अब आपके कार खरीदने का सपना होगा पूरा, Maruti दे रही अपने इस 5 कार पर 2.5 लाख रुपये तक का डिस्काउंट

Read More:-राशनकार्ड होल्डर की आ गई मौज! सरकार ने बढ़ा दी आयुष्मान कार्ड आवेदन की डेट, तुरंत यहां करें संपर्क

केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एक सरकारी योजना है। जिसका उद्देश्य असंगठित श्रमिकों को वृद्धावस्था के दौरान सुरक्षा और पेंशन देना है। हालांकि इस योजना के तहत आपको पहले से ही रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस योजना में नियम के अनुसार मजदूर कोई 60 वर्ष की आयु होने के बाद महीने के ₹3000 पेंशन देने का प्रावधान किया गया है।

अगर आप किसान है जिससे पीएम किसान सम्मन निधि योजना के लाभार्थी है तो और मानधन योजनाके तहत रजिस्ट्रेशन किया है तो अगले महीने आपके बैंक खाता में सरकार ₹5000 भेज सकती है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...