Rental House Rules. मोदी सरकार के द्वारा हाल ही में पेश किया गया आम बजट 2024-25 में यूं तो कई वर्गों के लिए बड़े ऐलान किए गए हैं। जिससे सरकार ने ऐसी कई बड़ी घोषणा की है जो विभिन्न सेक्टर के लिए बड़े फायदेमंद और बदलाव लाने वाली है। देश के लाखों मकान मालिकों के लिए ऐसे कई जरूरी अपडेट सामने आए हैं।

जो अपने मकान को किराए पर देते हैं। जिससे अगर आप भी मकान मालिक है जो अपने घर को किराए पर देते हैं तो आपको जरूरी अपडेट सामने आया है। बताया जा रहा है कि मकान किराए पर देना अब आसान नहीं होगा। जिससे सरकार मकान मालिकों के लिए नए नियम लेकर आई है, जो टैक्स बचाने का काम करते हैं। जिस पर बाद अपडेट लागू होने वाला है।

Read More:- सिर्फ 32,500 में खरीदें, स्मार्टफ़ोन से भी सस्ता बाइक, TVS Apache RTR 160 जबरदस्त लुक के साथ

Read More:-अब स्मार्टफ़ोन की कीमत में Honda CB खरीदें मात्र 22 हजार में

मकान मालिकों के लिए ये नया नियम

सरकार को विभिन्न सेक्टर में लोगों के द्वारा की जा रही टैक्स चोरी की खबरें मिलती रहती है। जिससे अब मोदी सरकार ने आम बजट में किराए पर मकान देने वाले लोगों के लिए एक बड़ा अपडेट कर दिया है। जिससे मकान मालकि के द्वारा की जा रही टैक्स चोरी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी जरूरी नियमों में बदलाव कर दिया है।

Rental House Rules

अब हर हालत में देना होगा इनकम फ्रॉम हाउस पर कर

मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि इन नियम के मुताबिक अब जो लोग अपने मकान को किराए पर देगा तो उसकी सरकार को टैक्स चुकाना ही पड़ेगा। नए नियम के अनुसार मकान मालिकों को आप किराए पर देने वाले मकान से होने वाले कमाई को इनकम फ्रॉम हाउस प्रॉपर्टी के तौर पर दिखाना होगा।

Rental House Rules change

Read More:-आइफोन खरीदने वालों की इच्छा होगी अब पूरी! बंपर डिस्काउंट के साथ खरीदें iPhone 13, जल्दी करें बुक

Read More:-Bajaj Freedom 125 के CNG सिलेंडर को भरने में लगता है इतना समय! खरीदने से पहले जानें सभी डिटेल

आप को जानकारी के लिए यहां पर बता दें कि इनकम फ्रॉम हाउस प्रॉपर्टी का मतलब है कि ऐसी कमाई जो अपने होम प्रॉपर्टी पर आय पर टैक्स देना है।

जानिए कब लागू हो रहा ये टैक्स नियम

सामने आई सरकार की ओर से जानकारी में बताय गया है,कि मकान मालिकों के लिए लाया गया नया नियम 1 अप्रैल 2025 से लागू होगा। जिसका मूल्यांकन वर्ष 2025-26 और उसके बाद के मूल्यांकन वर्षों के संबंध में लागू होगा।

तो वही लोगों के लिए ध्यान देने वाली बात यह है,कि गृह संपत्ति से हुई आय श्रेणी के तहत भी मकान मालिकों को कुछ तरह की कर छूट मिलेगी। वे संपत्ति की नेट एसेट वैल्यू- नैव की गणना कर 30 फीसदी तक कर बचा सकेंगे।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...