कहीं आप तो नहीं खा रहे नकली मसाले! FSSAI की टेस्ट में 111 कंपनियों पर गिरी गाज, जानिए डिटेल्स

नई दिल्ली:FSSAI Tested Masala Brands. देश में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) अब काफी सतर्क हो गया है, जिस समय-समय पर ऐसे कई खाद्य चीजों की टेस्टिंग करता रहता है जिस देश में लोगों को सही और उचित खान-पान का ध्यान रखा जाए और इनमें प्रदूषित चीज ना मिलाई जाए।

आप को ध्यान दिला दें कि अप्रैल के महीने में सिंगापुर और हांगकांग ने कई उत्पादों में कैंसरकारी कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड पाए जाने की खबर आई थी, जिसके बाद में पॉपूलर भारतीय मसाला ब्रांड एमडीएच प्राइवेट लिमिटेड और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया था।

रद्द हुए 11 मसाला उत्पादकों के लाइसेंस

जिससे देश में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने जांच के लिए विभिन्न शहरों में मसालों के नमूने एकत्र किए, जिससे खबरों में बताया जा रहा हैं कि FSSAI महीने 111 मसाला उत्पादकों के लाइसेंस रद्द किये गए हैं और उन्हें तुरंत उत्पादन बंद करने को कहा गया है।

FSSAI कर रहा 4,000 से ज्यादा सैंपल जांच

देश में FSSAI  बड़े जोरशोर काम कर रहा है, जिससे खबरों में सामने आई जानकारी में बताया गया हैं, कि एफएसएसएआई देश भर में मसालों के 4,000 से ज्यादा सैंपल की जांच कर रहा है, जिससे कई और कंपनियों के उत्पादों में मिलावट सामने आ सकती है। तो वही इन सैंपल में एवरेस्ट, एमडीएच, कैच और बादशाह जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों के बनाए हुए प्रोडक्ट शामिल है।

तो वही सरकारी  संस्था ने 2,200 नमूनों का परीक्षण किए है, जिससे 111 मसाला उत्पाद बुनियादी मानकों पर खरें नहीं उतरे या पास नहीं कर पाए. ऐसे मसाला निर्माताओं का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है।

जल्द जारी होगी सैंपल की जांच रिपोर्ट

इन रद्द किए गए लाइसेंसों में से अधिकांश केरल और तमिलनाडु के छोटे मसाला कंपनियों के है और इशमेंगुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश ब्रांड भी जांच के दायरे में हैं, दरअसल आप को बता दें जैसे-जैसे FSSAI की जांच आगे बढ़ती हैं, तो FSSAI के द्धारा लिए गए और सेंपल में रिपोर्ट आएगी जो जांच में सामने आएगा तो कई प्रोडक्ट के बारे में जानकारी मिलेगी।

ऐसे में आप को भी सर्तक रहना होगा कि FSSAI के द्धारा की गई जांच रिपोर्ट में मसाला को नहीं प्रयोग कर रहे है।