नई दिल्ली DA hike 2024: केंद्र सरकार के द्वारा कर्मचारियों को तगड़ी राहत देने के लिए डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया गया है। इस इजाफे के बाद डीए 50 फीसदी हो गया है। लगातार बढ़ रही महंगाई से राहत देने के लिए रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए डीआर को भी 4 फीसदी बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया है।

इसके बाद सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों की सैलरी और पेंशन में जबरदस्त इजाफा देखने को मिलेगा। ये इजाफा 1 जनवरी 2024 से लागू है। डीए के 50 फीसदी के आंकड़े को छूने के बाद कुछ दूसरे भत्तों में भी इजाफा किया है। इसमें हाउस रेंट अलाउंस यानि कि HRA शामिल है।

4 जुलाई 2024 को कार्मिक और प्रशिक्षण डिपार्टमेंट की तरफ से जारी सर्कुलर के मुताबिक 1 जनवरी 2024 से डीए में 4 फीसदी के इजाफे से 50 फीसदी होने पर भत्तों का पेमेंट जहां पर भी लागू हो, 1 जनवरी 2024 से मौजूदा दरों पर 25 फीसदी की दरों पर किया जा सकता है।

जब रिवाइज्ड पे स्ट्रक्चर पर देय महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक होता है तो भत्ते की दरों में 25 फीसदी का इजाफा होता है। यहां पर उन कुछ भत्तों का जिक्र किया गया है, जिनमें डीए के 50 फीसदी तक बढ़ने के बाद ये 25 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिलेगा। ये दरें 1 जनवरी 2024 से लागू होंगी।

टफ लोकेशन अलाउंस

टफ लोकेशन अलाउंस जिसको कठिन स्थान भत्ता कहा जाता है। ये भत्ता उन कर्मचारियों को दिया जाता है जो कि बेकार और कठिन स्थानों पर ड्यूटी कर रहे हैं। इसका उद्देश्य कठिन परिस्थितियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए जीवन जीने की लागत को पूरा करने में मदद करता है। टीएलए के तहत आने वाले क्षेत्रों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है।

वाहन भत्ता

आपको बता दें फाइनेंस डिपार्टमेंट के द्वारा जुलाई 2017 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अनुदान और भत्तों की अपनी लिस्ट को अपडेट किया है। सातवें वेतन आयोग के कार्यान्वयन का इससे गहरा प्रभाव पड़ता था।

दिव्यांग बच्चों वाली महिलाओं के लिए भत्ता

स्पेशली रूप से छोटे बच्चों और दिव्यांग बच्चों वाली महिला कर्मचारियों को एक्स्ट्रा लाभ देने के लिए ये तय किया गया है कि बच्चे की देखभाल करने के लिए स्पेशल भत्ते पर 3 हजार रुपये हर महीने पेमेंट किया जाएगा। भत्ता बच्चे के जन्म के समय से लेकर बच्चे के 2 साल का होने तक देय है।

चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस

आपको बता दें छात्रावास सब्सिडी सिर्फ दो सबसे बड़े बच्चों के लिए ही ली जा सकती है। हॉस्टल सब्सिडी की रकम 6750 रुपये मंथली है। सरकारी कर्मचारी के दिव्यांग बच्चों के लिए सीईए की प्रति पूर्ति सीईए की साधारण दर से दोगुनी यानि 4500 रुपये मंथली देगी।

वहीं शिक्षकों की तरफ से पेमेंट की रसीद दी जाए, तो हर बार संशोधित सैलरी सरंचना पर डीए में 50 फीसदी का इजाफा होने पर सीईए की दर में 25 फीसदी का इजाफा किया जाएगा। सीईए और हॉस्टल सब्सिडी कक्षा एक से पहले की तीन क्लास से 12वीं क्लास तक मिलता है।

हाउस रेंट अलाउंस

वहीं आपको होटल अकमडेशन मिलता है। शहर के अंदर यात्रा के लिए सफर शुल्क की प्रतिपूर्ति या फिर डेली अलाउंस, कार टैक्सी, ऑटो रिक्शा, खुद के स्कूटर आदि से की गई यात्राओं के लिए अलाउंस है। भोजन शुल्क की प्रतिपूर्ति, एकमुश्त रकम या फिर दैनिक भत्ता, ट्रांसफर आदि पर सडक मार्ग से व्यक्तिगत प्रभावों के परिवहन की दर आदि है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...