नई दिल्ली DA Hike: केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी बड़ी सौगात मिलने वाली है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार भी पीछें नहीं हट रही हैं। बता दें सीएम ममता बनर्जी के द्वारा राज्य के कर्मचारियों को काफी बड़ी सौगात देने जा रही हैं।

दरअसल राज्य सरकार ने कर्मचारियों के लिए 4 फीसदी की दर से एक महीने का एक्स्ट्रा डीए देने का ऐलान किया है। इससे ये पता लगता है कि राज्य के कर्मचारियों को जून में सैलरी देने से पहले बुधवार से ये पैसा अलग-अलग बैंक खातों में सेव कर दिया गया है। राज्य सरकार के कर्मचारी स्वाभाविक रूप से काफी खुश नजर आ रहे हैं।

बता दें इस साल विधानसभा में पेश बजट में मई से सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा दिया जा रहा है। ये डीए यानि कि महंगाई भत्ता कर्मचारियों, रिटायर कर्मचारियों को प्राप्त होगा। लेकिन ममता बनर्जी ने कहा राज्य से सरकारी कर्मचारियों को 1 मई से डीए देने के लिए कहा गया था।

जो कि उनको एक जून को प्राप्त होगा। लेकिन मैने चर्चा की और निर्णय लिया है कि ये बढ़या गया महंगाई भत्ता 1 अप्रैल से दिया जाएगा। 1 मई से नहीं  दिया जाएगा। इसके बाद लोकसभा चुनाव के बाद चुनावी आचार सहिंता लगाई गई। जिसके बाद वित्तीय विभाग की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है।

जानकारी के लिए बता दें अप्रैल महीने में डीए यानि कि महंगाई भत्ते का विस्तार हो चुका है। बीते साल क्रिसमस से पहले ममता बनर्जी ने कोलकाता में एक कार्यक्रम के समय भाग लिया था और राज्य के सभी कर्मचारियों के लिए डीए में 4 फीसदी का इजाफा करने का ऐलान किया था। इस बारे में फाइनेंशियल डिपार्टमेंट ने अधिसूचना जारी कर दी थी।

वहीं बजट में डीए में 4 फीसदी का और इजाफा सराकरी कर्मचारियों का एक वर्ग स्वाभाविग रूप से खुश है। अप्रैल से डीए में इजाफे से राज्य सरकार के कर्मचारियों को 14 फीसदी DA मिल रहा है। परिणाम स्वरूप केंद्र सराकर के कर्मचारियों और राज्य सरकार के कर्माचारियों के बीच में फर्क कम होकर 32 फीसदी हो गया है। सरकार के इस फैसले के बाद कर्मचारियों को तगड़ा लाभ मिलेगा। सरकारी कर्मचारी भी काफी खुश नजर आ रहे हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...