7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने दिया बड़ा अपडेट 

Avatar photo

By

Sanjay

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है. जुलाई 2024 से कितना महंगाई भत्ता होगा इसका डेटा लेबर ब्यूरो ने जारी नहीं किया है. दरअसल, जनवरी 2024 में महंगाई भत्ता (DA Hike) 50 फीसदी पर पहुंच गया है. उसके बाद जुलाई का आंकड़ा जारी होना था लेकिन यह आंकड़ा जारी नहीं किया गया. इससे स्थिति साफ हो गई है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते को बेसिक वेतन में मर्ज करने जा रही है.

यह मर्जर जुलाई 2024 से किया जाएगा. जानकारों का मानना है कि जुलाई 2024 से महंगाई भत्ता जीरो कर दिया जाएगा. जुलाई 2024 से कितना DA होगा इसका डेटा जारी नहीं किया गया है आपको बता दें कि कर्मचारियों (केंद्र सरकार के कर्मचारियों) के लिए अगला महंगाई भत्ता (DA Hike) जुलाई में बढ़ना है.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

AICPI इंडेक्स के ताजा आंकड़ों में इंडेक्स का अंक 138.9 अंक पर पहुंच गया है. इसके मुताबिक महंगाई भत्ता 50.84 फीसदी हो गया है. यह आंकड़ा जनवरी 2024 के महीने के लिए जारी किया गया था। लेकिन, फरवरी का डेटा अभी भी लेबर ब्यूरो की शीट से गायब है।

इससे यह कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार इसे शून्य कर सकती है, इसलिए AICPI का नया नंबर जारी नहीं किया गया है। ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि केंद्र सरकार जुलाई 2024 से महंगाई भत्ते को मूल वेतन में मिलाने जा रही है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता

विशेषज्ञों की मानें तो अगर महंगाई भत्ता उस तरह नहीं मिला जैसा मिल रहा है तो जुलाई 2024 से 50% DA मूल वेतन में मिला दिया जाएगा। इस तरह से आपको नया बेसिक मिलेगा और नए बेसिक के ऊपर नया DA मिलेगा। विशेषज्ञों की मानें तो विलय तो होगा, लेकिन अगर विलय नहीं हुआ तो महंगाई भत्ते की गणना का तरीका बदल जाएगा।

केंद्र सरकार दोनों में से किसी एक स्थिति पर विचार कर रही है, इसलिए AICPI का डेटा जारी नहीं किया गया है। वेतन और पेंशन में भारी उछाल आएगा। अगर केंद्र सरकार नया AICPI डेटा जारी नहीं करती है और महंगाई भत्ते को मर्ज कर देती है तो आपको नया बेसिक मिलेगा और नए बेसिक के ऊपर नया महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

जिससे आपकी सैलरी और पेंशन में भारी बढ़ोतरी होगी। उदाहरण के लिए मान लीजिए किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18000 रुपये है तो 50% डीए के हिसाब से उसे फिलहाल ₹9000 महंगाई भत्ता मिलता है, अगर मूल वेतन में मर्जर होता है तो नया मूल वेतन 27000 रुपये होगा और इस नए मूल के ऊपर जनवरी 2025 से 4% महंगाई भत्ता मिलेगा।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

इतने से बढ़ेगी सैलरी और पेंशन जुलाई 2024 से 54% हो जाएगा महंगाई भत्ता जानकारों की मानें तो महंगाई भत्ते को मर्ज कर दिया जाएगा, लेकिन अगर केंद्र सरकार मर्जर नहीं करती और जिस तरह से बढ़ रही है उसी तरह से बढ़ाती है तो जुलाई 2024 से कुल महंगाई भत्ता 54% होने की संभावना है, लेकिन समस्या यहीं अटक रही है कि केंद्र सरकार AICPI के नए आंकड़े क्यों नहीं जारी कर रही है।

दोनों ही स्थितियों में कर्मचारियों को फायदा होगा 7वें वेतन आयोग के तहत जनवरी से जून 2024 तक के AICPI के आंकड़े केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को तय करेंगे। अब चाहे महंगाई भत्ता शून्य से शुरू हो या फिर गिनती 50 फीसदी से आगे भी जारी रहे। जुलाई 2024 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। इस तरह जुलाई 2024 से महंगाई भत्ता 54 फीसदी तक पहुंच सकता है। इससे कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow