7th Pay Commission: हो गया कमाल! केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी 19,600 रुपये की बढ़ोतरी, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अब तो देशभर में आम चुनाव की गूंज सुनाई दे रही है, जिसका प्रचार तो खत्म् हो गया है। आज आखिरी यानी 7वें चरण में देशभर में की 57 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, जिस पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद नई सरकार का गठन होगा। इसके बाद ही केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए कुछ बड़े ऐलान किए जाने संभव माने जा रहे हैं।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तगड़ा इजाफे होने की उम्मीद लगाई जा रही है, जिसके अलावा नया वेतन आयोग का भी गठन किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो फिर यह साल किसी बड़ी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। नई सरकार जून के आखिरी सप्ताह तक केंद्रीय कर्मचारियों के डीए पर चौंकाने वाला फैसला ले सकती है। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से तो किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में ऐसा दावा खूब किया जा रहा है।

महंगाई भत्ता इतने फीसदी बढ़ेगा

केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी(डीए) में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है। इसके बाद डीए बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। वर्तमान में कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है। अगर अब डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई तो फिर सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा देखने को मिलेगा, जिससे हर किसी का बजट सुधर जाएगा।

कर्मचारी की 40 हजार रुपये मंथली सैलरी मिल रही है तो 4 फीसदी डीए जोड़कर बंपर इजाफा होगा। इस हिसाब से उसकी सैलरी में 1600 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। इतना ही नहीं सालाना 19,600 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। इसका लाभ करीब 1 करोड़ परिवारों को होना तय है।

फिटमेंट फैक्टर पर हो सकता बड़ा फैसला

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों की उस मांग पर भी मुहर लगा सकती है जो काफी दिनों से चलती आ रही है। आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी मांग है। दरअसल, फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है, जिससे हर किसी कर्मचारी की सैलरी में ठीक-ठाक बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से सीधे 3 गुना किया जा सकता है, जो महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह होगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow