7TH PAY COMMISSION: लग गई मुहर! केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी में होगी इतने हजार की बढ़ोतरी, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7TH PAY COMMISSION: मोदी सरकार की तरफ से अब डीए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में तगड़ा इजाफा करने की तैयारी कर ली है, जिसका फायदा बड़ी संख्या में परिवारों को होगा। आपके घर में केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स हैं तो फिर यह खबर किसी गुड न्यूज की तरह साबित होने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह साबित होगी।

सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा करेगी, जिससे कर्मियों की बेसिक सैलरी में ठीक-ठाक इजाफा देखने को मिलेगा। इसके अलावा सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा करेगी, जिससे हर किसी कर्मचारी के चेहरे पर काफी रौनक दिखेगी। दोनों सौगात एक साथ दी गई तो यह किसी किसी वरदान की तरह साबित होने जा रहा है। हालांकि, अभी ऑफिशियली तौर पर सरकार ने डीए बढ़ोतरी की तारीख पर कुछ नहीं कहा है।

कर्मचारियों का डीए हो जाएगा इतना

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते(डीए) में अगर 4 फीसदी का इजाफा किया गया तो फिर यह बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा। मौजूदा समय में कर्मचारियों को 50 प्रतिशत डीए का फायदा मिल रहा है। उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार जुलाई के प्रथम सप्ताह यानी 7 जुलाई तक बढ़ा सकता है। इसकी बढ़ोतरी के साथ ही इसे 1 जुलाई 2024 से प्रभावी माना जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है।

इससे पहले जो डीए बढ़ोतरी की गई थी, उसकी दरें 1 जनवरी 2024 से हुई थी। 7वें वेतन आयोग के अनुसार, हर साल डीए में दो बार इजाफा किया जाता है, जिसकी दरें 1 जनवरी और एक जुलाई से लागू मानी जाती हैं। अब डीए जो लागू होगा, इसका लाभ करीब एक करोड़ परिवारों को होना संभव माना जा रहा है। सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी, यह कैलकुलेशन नीचे समझ सकते हैं।

जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

4 फीसदी डीए बढ़ते ही सैलरी में बंपर इजाफा किया जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। अगर कर्मचारियों की सैलरी 40 हजार रुपये है तो फिर 4 फीसदी डीए के हिसाब से 1600 रुपये महीना का इजाफा किया जाएगा। हर साल 19,200 रुपये की बढ़ोतरी होगी। महंगाई में यह इजाफा किसी बूस्टर डोज की तरह होगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह साबित होगा। अब बस सभी कर्मियों को सरकार के फैसले का इंजतार है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow