7th pay commission: उत्तर प्रदेश सरकार के तहत नौकरी कर रहे कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है। सरकार ने सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते(डीए) में 9 फीसदी का इजाफा कर दिया है। यह लाभ छठवें वेतनमान वाले राज्य कर्मचारियों को 1 जनवरी 2024 से मिलेगा, जिससे कर्मचारियों और पेंशनर्स के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।

इसका फायदा काफी संख्या में कर्मचारियों को होगा। इन राज्य कर्मचारियों के डीए की दरें 239 प्रतिशत हो गई हैं। इसमें सबसे खास बात कि एक जून से बढ़ी दर से महंगाई भत्ते का लाभ आसानी से मिलेगा। योगी सरकार का यह बड़ा फैसला माना जा रहा है, जिससे अब सैलरी भी बढ़कर आएगी। सरकार के अपर सचिव वित्त दीपक कुमार ने यह बड़ी जानकारी दी है।

अब तक मिल रहा था इतना डीए

सरकार ने जिन राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 फीसदी का इजाफा किया, उन्हें अब तक 230 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा था। अब इसमें 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी, जिससे कर्मचारियों को बड़े स्तर पर लाभ मिलेगा। आपके मन में कंफ्यूजन होगा कि इस सौगात में कौन से कर्मचारी शामिल होंगे।

राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी, कार्य प्रभारित कर्मचारियों तथा यूजीजीस वेतनमानों में काम करने वाले कर्मचारियों द्वारा एक जनवरी 2016 से पुनरीक्षित वेतन सरंचना का चयन नहीं किया गया था। इसका लाभ उन्हें मिलेगा, जो एक जनवरी 2016 से पुनरीक्षित नहीं हैं और छठे वेतन संरचना में कार्यरत हैं। उन्हें डीए बढ़ोतरी का फायदा मिल सकेगा।

एक जून से होगा नकद भुगतान

सरकार की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, एक जून से बढ़ी दरों का भुगतान किया जाना संभव माना जा रहा है। 1 जनवरी से 31 मई तक देय अवशेष धनराशि कार्मिक के बविष्य निधि अकाउंट में पीपीएफ में इसके साथ ही नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के में रूप में प्रदान की जाएगी। एनपीएस से आच्छादित कार्मिकों को देय अवशेष धनरािश के दस प्रतिशत के बराबर धनराशि टिरयर एक पेंशन अकाउंट में जमा होगी। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से अब जल्द ही किसी भी दिन डीए में इजाफे का ऐलान किया जा सकता है। इसका फायदा करीब एक करोड़ परिवारों को मिलना संभव माना जा रहा है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...