नई दिल्लीः मोदी सरकार ने अभी हाल में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते(डीए) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतर की थी, जिसके बाद सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिली। अब एक बार फिर कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की खबरें सामने आ रही हैं। केंद्र सरकार कर्मचारियों का डीए फिर से चार प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान कर सकती है, जिसके बाद बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा।

वर्तमान में कर्मचारियों को 38 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है। सरकार यह ऐलान करती है तो करीब एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनधारकों को फायदा पहुंचने जा रहा है। मोदी सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर डीए बढ़ाने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जनवरी पर मुहर लगने का दावा किया जा रहा है। सरकार यह ऐलान करती है तो फिर इसके बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंः सरसों तेल ग्राहकों का खिला चेहरा, औंधे में ढह गई कीमत, सस्ते में जल्द करें खरीदारी

  • कर्मचारियों को इतना होगा डीए

जनवरी-2023 से महंगाई भत्ता (डीए) में चार प्रतिशत बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। अगर सरकार ने ऐसा कर दिया तो जनवरी से डीए 42 फीसदी हो जाएगा। वेतन संबंधी मामलों के जानकार यूपीटीईटी उत्तीर्ण शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष अनुराग सिंह का कहना है कि जनवरी 2022 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 125 अंक थी। फरवरी में भी 125, मार्च में 126, अप्रैल में 127.70, मई में 129, जून में 129.20, जुलाई में 129.90 तथा अगस्त में 130.20 अंक था।

वहीं, लेबर ब्यूरो की ओर से 31 अक्तूबर को जारी आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर का सूचकांक 131.30 अंक रहा था। ऐसे में यदि अक्तूबर, नवंबर एवं दिसंबर के सूचकांक में बहुत गिरावट नहीं आई तो डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी तय है। अभी 38 प्रतिशत डीए मिल रहा है। इस तरह से बढ़ोतरी के बाद 42 फीसदी डीए हो जाएगा। इसका लाभ सवा करोड़ से अधिक केंद्रीय एवं राज्य कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को मिलेगा। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ऐसा फैसला लेती है तो फिर कर्मचारियों के लिए बहुत जल्द ही ये सोने पर सुहागा साबित होगा।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...