7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली गुड न्यूज! डीए में होगी रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी

Vipin Kumar
7TH PAY COMMISSION
7TH PAY COMMISSION

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है, जिससे बड़ी संख्या में लोगों की बल्ले-बल्ले होना तय माना जा रहा है। सरकार जल्द ही डीए में बंपर बढ़ोतरी करेगी, जिसके बाद सैलरी भी चीते की तरह छलांग लगाएगी ज किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। अभी तो देशभर में लोकसभा चुनाव चल रहा है, जिसके नतीजे 4 जून को जारी किए जाएंगे।

- Advertisement -

इसके बाद ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होना संभव माना जा रहा है। इसके अलावा 8वें वेतन आयोग के गठन पर भी गुड न्यूज मिल सकती है। हालांकि, डीए में बढ़ोतरी कब होगी, ऐसा अभी आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में जून के आखिरी सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

बढ़कर डीए हो जाएगा इतने फीसदी

केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा करने जा रही है, जिसके बाद यह बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा। इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा देखने को मिलेगा। वर्तमान में कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है। आप सोच रहे हैं कितनी सैलरी बढ़ जाएगी।

- Advertisement -

दरअसल, अगर आपकी सैलरी 50 हजार रुपये है तो 4 फीसदी डीए बढ़ोतरी के बाद करीब 2000 रुपये मंथली का इजाफा हो जाएगा। इस हिसाब से हर साल सैलरी में 24,000 रुपये बढ़ जाएंगे, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। करीब एक करोड़ परिवारों को इसका लाभ देखने मिलेगा।

इसकी दरें 1 जुलाई से लागू की जाएंगी। वैसे भी सातवें वेतन आयोग के अनुसार, सालाना डीए में 2 बार इजाफा किया जाता है, जिसकी दरें 1 जुलाई और एक जनवरी से प्रभावी मानी जाती हैं। इससे पहले जो डीए बढ़ाया गया था, उसदी दरें 1 जनवरी से प्रभावी मानी गई।

- Advertisement -

8वें वेतन आयोग पर हो सकता चौंकाने वाला फैसला

केंद्र सरकार की तरफ से जल्द ही 8वें वेतन आयोग के गठन पर भी जल्द फैसला लिया जा सकता है। कर्मचारियों के कुछ संगठन 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग तेजी से कर रहे हैं, जिस पर सरकार ने अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है। हालांकि, कुछ दिन पहले इस वेतन आयोग को लागू करने की संभावनाओं से इनकार कर दिया था। अब देखना होगा कि नई सकार के गठन के बाद क्या फैसला लिया जाता है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article