7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी मालामाल, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी की फटाफट जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते(डीए) में 4 फीसदी का इजाफा होगा, जिसके बाद सैलरी तगड़ी छलांग लगाने वाली है। आपकी फैमिली में कोई शख्स केंद्रीय कर्मचारी और अधिकारी है तो फिर अब मौज आने वाली है। सरकार की तरफ से जल्द ही महंगाई में बढ़ोतरी होगी, जो किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगा।

इसका फायदा कई लाख परिवारों को मिलना तय है। बढ़ोतरी के बाद डीए 54 प्रतिशत हो जाएगा, जिससे हर किसी की मौज आनी तय है। मौजूदा समय में कर्मचारियों को 50 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। सरकार ने आधिकारिक रूप से महंगाई भत्ता बढ़ाने की तारीख की तो घोषणा नहीं की है। मीडिया की खबरों में जून के आखिरी सप्ताह यानी 30 तारीख का दावा किया जा रहा है, जब तक सभी को इंतजार करना होगा।

डीए बढ़ोतरी के बाद इतनी होगी सैलरी

लोकसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार यानी कल को जारी किए जाएंगे, जिसके बाद नई सरकार का गठन होगा। सरकार गठित होते ही जून के आखिरी तक केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। इतनी बढ़ोतरी होने के बाद डीए 54 प्रतिशत हो जाएगा। कर्मचारियों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि कितनी सैलरी हो जाएगी, जिस कैलकुलेशन को आप आराम से जान सकते हैं।

केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी 50 हजार रुपये तो इसमें 4 फीसदी डीए और जोड़ा दिया जाए तो सैलरी 2,000 रुपये बढ़कर आएगी। इस हिसाब से मंथली के 52,000 रुपये अकाउंट में आएंगे, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होंगे। अगर हम सालाना का हिसाब लगाएं तो 24 हजार रुपये सैलरी बढ़ जाएगी, जो हर किसी का बजट संवारने के लिए काफी है। इसका लाभ बड़ी संख्या में परिवारों को होगा।

फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी की उम्मीद

सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर की बढ़ोतरी का तोहफा भी दिया जा सकता है। उम्मीद है कि फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना किया जाएगा। इसके बाद बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। हालांकि, अभी फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा है, केवल मीडिया की खबरों इस तरह के दावे किए जा रहे हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow