7 th Pay Commission: केंद्र की मोदी सरकार 3.0 के कार्यकाल के शुरू में ही एक बड़ी गुड न्यूज मिलने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह साबित होने वाली है। केंद्र सरकार के अधीन जॉब करने वाले कर्चमचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होने जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। इसके अलावा मोदी सरकार की तरफ से अटका पड़ा डेढ़ साल यानी 18 महीने का अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा भी खात में डाल सकती है।

अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों के लिए मोदी का 3.0 कार्यकाल बड़ा ही शुभ संकेत लेकर आया है। इसका फायदा करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा, जो हर किसी की जेब का बजट सुधारने के लिए काफी है। हालांकि, आधिकारिक रूप से तो अभी कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

अकाउंट में जल्द आएगा अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब जल्द ही अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा मिलने वाला है, जो किसी बड़ी गुड न्यूज की तरह होगी। सरकार जल्द ही 18 महीने के डीए एरियर अकाउंट में ट्रांसफर करेगी, जिससे कर्मचारियों और पेंशनर्स की मौज आनी बिल्कुल तय मानी जा रही है। उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख 18 हजार रुपये तक आने तय माने जा रहे हैं।

यह राशि महंगाई के दौर में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। दरअसल, मोदी सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था। इसके बाद से कर्मचारी लगातार डीए एरियर खाते में भेजने की मांग कर रहे हैं, जो किसी बड़े तोहफे की तरह साबित होगा।

जानिए कितना बढ़ सकता डीए

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है। इसके बाद यह बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारी को 50 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।

अगर किसी कर्मी को 50000 रुपये सैलरी मिल रही है तो 4 फीसदी डीए बढ़ने पर हर महीना 1600 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो अभी कुछ नहीं कहा है, लेकिन समाचारों में यह दावा किया जा रहा है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...