7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी! जल्द आएंगे 2 लाख रुपये से ज्यादा, जानें अपडेट

Vipin Kumar
7th Pay Commission Latest News
7th Pay Commission Latest News

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की अब मौज होने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से जल्द ही अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा अकाउंट में आने वाला है। इससे कर्मचारियों और पेंशनर्स को बंपर फायदा देखने को मिलेगा। सरकार 18 महीने का डीए एरियर का पैसा जल्द ही खाते में डालेगी, जिससे कर्मचारियों को तगड़ा लाभ मिलेगा।

- Advertisement -

इसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को लाभ मिलेगा। लोकसभा चुनाव से पहले सरकार यह बड़ा चौंकाने वाला फैसला सकते हैं जिससे हर किसी की मौज आने वाली है। अगर ऐसा हुआ तो फिर यह साल किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगा। सरकार की तरफ से डीए एरियर का पैसा भेजने पर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों जल्द का दावा किया जा रहा है।

डीए एरियर की इतनी रकम आएगी अकाउंट में

केंद्र की मोदी सरकार की ओर से अब जल्द ही रुका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डाला जाएगा, जिससे कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होने वाली है। आपके दिमाग में सवाल उठ रहा होगा कि उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में कितनी रकम आएगी।

- Advertisement -

कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख 18 हजार रुपये ट्रांसफर करेगी, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगी। इसका लाभ एक करोड़ से ज्यादा कर्मियों और पेंशनर्स को देखने मिलेगा। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था, जिसकी मांग कर्मचारी लंबे समय से करते आ रहे हैं। इसका आधिकारिक रूप से जल्द ही घोषणा होनी संभव मानी जा रही है।

फिटमेंट फैक्टर में होगी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के फिटमेंट फैक्टर में तगड़ा इजाफा किया जाएगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार फिटमेंट फैक्टर में 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना किया जा सकता है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। इससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा देखने को मिलेगा।

- Advertisement -

इसका लाभ कई लाख कर्मचारियों को होना संभव मानी जा रही है। इससे किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। जानकारी के लिए बता दें सरकार ने कुछ दिन पहले ही डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया है, जिसके बाद यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया। इससे पहले कर्मचारियों को 46 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा था।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article