7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रहा तगड़ा तोहफा! सैलरी में होगा 30,000 का इजाफा, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की तरफ से अब अगली छमाही के लिए डीए बढ़ाने की तैयारी तेजी से चल रही है। सरकार अब जल्द ही महंगाई भत्ते में 4 से 5 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जिससे सैलरी में ठीक ठाक इजाफा होना तय माना जा रहा है। अब सरकार ने पहले डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था, जिसके बाद यह बढ़कर 50 फीसदी हो गया था। इससे सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिली थी। बढ़ी हुई दरें 1 जनवरी से लागू हुई थीं।

अब देशभर में लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां चल रही हैं जिसके नतीजे 4 जून 2024 को जारी किए जाएंगे। डीए में कितनी बढ़ोतरी होगी, अभी आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में जून के आखिरी सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

डीए बढ़कर हो जाएगा इतने फीसदी

लोकसभा चुनाव बाद डीए में 4 से 5 फीसदी का इजाफा किया जाता है तो यह बढ़कर 55 प्रतिशत हो जाएगा, जिससे कर्मचारियों और पेंशनर्स की मौज आनी तय है। बढ़े हुए डीए की दरें 1 जुलाई से प्रभावी मानी जाएंगी। इसका फायदा करीब एक करोड़ परिवारों को होना संभव माना जा रहा है।

सैलरी में भी बंपर बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। अगर आपकी बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये है तो 5 फीसदी डीए बढ़ने के बाद करीब 2,500 रुपये वेतन बढ़ जाएगा। आपकी सैलरी 52250 रुपये बढ़कर आएगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। इस हिसाब से सालाना करीब 30,000 रुपये सैलरी में इजाफा होगा।

महंगाई में कर्मचारियों के लिए यह राशि किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

सालाना बढ़ता डीए

सातवें वेतन आयोग के नियमानुसार, हर साल डीए में 2 बार इजाफा किया जाता है। इससे पहले डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया गया, जिसके बाद यह 50 प्रतिशत हुआ। बढ़े हुए डीए की दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी मानी गई। अगर अब सरकार ने डीए में 5 फीसदी का इजाफा किया तो इसकी दरें 1 जुलाई से लागू होंगी।

दूसरी तरफ डीए को शून्य भी करने की चर्चा है। 50 फीसदी डीए जो है, इसे बेसिक सैलरी में शामिल कर दिया जाएगा। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में बड़ा दावा किया जा रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow